×

PM Modi Birthday: पीएम मोदी से क्या है नंबर आठ का कनेक्शन, आप भी जानकार हो जाएंगे हैरान

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य जानना जरूरी है । यह जानना दिलचस्प है कि उनके जीवन में अंक 8 का कितना सुखद संयोग रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Sep 2023 2:53 AM GMT
PM Narendra Modi Birthday
X

PM Narendra Modi Birthday

PM Modi Birthday: देश की सियासत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसी धुरी बन चुके हैं कि सारी सियासी गतिविधियां उन्हीं के इर्द-गिर्द घूमती हुई दिखती हैं। भाजपा की ओर से पीएम पद का चेहरा घोषित किए जाने के बाद से ही पार्टी की पूरी सियासत पीएम मोदी के नाम पर ही चल रही है। दूसरी और विपक्ष को सत्ता हासिल करने में सबसे बड़ी रुकावट पीएम मोदी ही दिखते हैं। देश की सियासत में छाने के बाद अब मजबूत और लोकप्रिय नेता के रूप में पीएम मोदी की ग्लोबल छवि बन चुकी है। पीएम मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर देश में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर उनके जीवन से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य जानना जरूरी है । यह जानना दिलचस्प है कि उनके जीवन में अंक 8 का कितना सुखद संयोग रहा है। उनके कई बड़े फैसलों के साथ भी यह अंक जुड़ा हुआ है। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ 26 मई,2014 को ली थी और इस तारीख के दोनों अंकों को जोड़ने पर आठ का ही योग आता है। उन्होंने पूरे देश को हिला देने वाले नोटबंदी के फैसले की घोषणा भी 2016 में 8 नवंबर को रात आठ बजे ही की थी। आइए जानते हैं पीएम मोदी से जुड़े अंक 8 के अन्य संयोग।

प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन

अब यदि प्रधानमंत्री के जीवन से नंबर आठ के कनेक्शन को देखा जाए तो सबसे पहले नजर उनके जन्म की तारीख पर जाती है। प्रधानमंत्री मोदी का जन्म 17 सितंबर,1950 को हुआ था और उनके जन्म की तारीख के दोनों अंको का योग 8 ही है।

देश के प्रधानमंत्री पद की बड़ी जिम्मेदारी संभालने से पहले मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में लंबी पारी खेली। चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ उन्होंने 26 दिसंबर को ली थी और इसमें भी दोनों अंकों का योग 8 ही होता है।

कैंपेन की शुरुआत और शपथ की तारीख

2014 के लोकसभा चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी को भाजपा की ओर से पीएम पद का चेहरा घोषित किया गया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी की अगुवाई में भाजपा ने जबर्दस्त कैंपेन चलाया था। मोदी ने 26 मार्च को भाजपा के कैंपेन की विधिवत शुरुआत की थी और इस तारीख के दोनों अंको को जोड़ा जाए तो वह भी 8 ही होता है।


2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को देशवासियों का जबर्दस्त समर्थन हासिल हुआ था। भाजपा यूपीए का 10 वर्षों का राज खत्म करने में कामयाब हुई थी। भाजपा के देश की सत्ता पर काबिज होने के बाद मोदी को भाजपा संसदीय दल का नेता चुना गया था। भाजपा संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद उन्होंने 26 मई, 2014 को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। गजब संयोग यह है कि मोदी के शपथ की तारीख के दोनों अंको का योग भी 8 ही होता है।

जब पीएम मोदी ने किया नोटबंदी का ऐलान

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने कई बड़े फैसले किए और इन फैसलों में नोटबंदी का उल्लेख विशेष रूप से किया जाता है। प्रधानमंत्री के नोटबंदी के फैसले ने पूरे देश को हिला दिया था। नोट बदलने के लिए बैंकों के बाहर कई महीनो तक लंबी-लंबी लाइन लगी रही।


प्रधानमंत्री मोदी ने ने देश में नोटबंदी का ऐलान 2016 में 8 नवंबर को रात 8:00 बजे किया था। इस फैसले में मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के साथ भी नंबर 8 का गजब कनेक्शन जुड़ा हुआ है।

नंबर आठ का यह कनेक्शन भी काबिलेगौर

प्रधानमंत्री मोदी ने मुद्रा योजना की शुरुआत 2015 में 8 अप्रैल को की थी। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की शुरुआत 17 सितंबर, 2014 को की गई थी और इसमें भी तारीख के अंकों का योग 8 ही है।

मोदी सरकार के 5 साल के सफल कार्यकाल के बाद जनता ने 17वीं लोकसभा में नरेंद्र मोदी का दोबारा प्रधानमंत्री बनाया। इसका भी योग 1+7= 8 ही है। प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया के ड्रीम प्रोजेक्ट की शुरुआत 2015 में 26 सितंबर को की थी। इस तारीख का योग भी आठ ही बनता है।

वाराणसी सीट से पीएम मोदी का नामांकन

पीएम मोदी ने 2014 का लोकसभा चुनाव वाराणसी संसदीय सीट से जीता था और 2019 में वे एक बार फिर इसी चुनाव क्षेत्र से किस्मत आजमाने के लिए चुनावी अखाड़े में कूदे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पीएम मोदी को वाराणसी संसदीय सीट से ही कामयाबी मिली थी। 2019 में उन्होंने वाराणसी संसदीय सीट से 26 अप्रैल को नामांकन दाखिल किया था और इस तारीख के दोनों अंको का योग भी 8 ही है।


जब बालाकोट में एयर स्ट्राइक से मचा हड़कंप

देश में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए प्रधानमंत्री ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक का बड़ा फैसला किया था। भारत की ओर से अचानक की गई इस कार्रवाई से पाकिस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था।

पाकिस्तान को इस बात की कतई उम्मीद नहीं थी कि भारत की ओर से इतना बड़ा कदम उठाए जा सकता है। भारत की ओर से बालाकोट में एयर स्ट्राइक 26 फरवरी को की गई थी और यदि इस तारीख के दोनों अंकों को जोड़ें तो 8 ही आएगा।

प्रधानमंत्री के रूप में आठ बड़ी योजनाएं

प्रधानमंत्री के बनने के बाद मोदी ने देश की जनता के लिए आठ बड़ी योजनाओं की शुरुआत की। इन आठ योजनाओं का जिक्र प्रधानमंत्री अपने भाषणों में हमेशा किया करते हैं। इन आठ योजनाओं ने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी को लोकप्रिय बनाने में भी बड़ी भूमिका निभाई है।


प्रधानमंत्री जिन अपनी जिन आठ बड़ी योजनाओं का जिक्र हमेशा किया करते हैं उनमें जनधन योजना, उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, जल जीवन मिशन और प्रधानमंत्री आवास योजना शामिल हैं।

कुंडली से भी नंबर 8 का गजब कनेक्शन

यदि प्रधानमंत्री की कुंडली को देखा जाए तो उसके साथ भी नंबर 8 का गजब का कनेक्शन जुड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री का जन्म वृश्चिक लग्न में हुआ है और इस लग्न को आठ नंबर की लग्न माना जाता है। प्रधानमंत्री मोदी की राशि वृश्चिक है और यदि राशि चक्र को देखा जाए तो वृश्चिक आठवें नंबर पर आने वाली राशि है।

मोदी का जन्म लग्नेश भी आठ नंबर की राशि में है। इस तरह यदि हम उनके पूरे जीवन को देखें तो आठ नंबर का उनके जीवन के साथ गजब का कनेक्शन जुड़ा हुआ है। इन सभी तथ्यों से स्पष्ट होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन में नंबर आठ का अहम रोल है। इस अजीब संयोग को समझना काफी मुश्किल है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story