बड़ी खबर: इस दिन सोशल मीडिया को अलविदा कह सकते हैं PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। मामला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म छोड़ने से संबंधित है। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी इस रविवार सोशल मीडिया को अलविदा कह सकते हैं।

Published by Aditya Mishra Published: March 2, 2020 | 9:38 pm
Modified: March 2, 2020 | 10:27 pm

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। मामला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म छोड़ने से संबंधित है। दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी इस रविवार सोशल मीडिया को अलविदा कह सकते हैं। जिसके बाद से लोगों के बीच इस पर एक नई बहस शुरू हो गई है।

दरअसल पूरा मामला कुछ यूं हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा, इस रविवार, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर सोशल मीडिया अकाउंट्स को छोड़ने की सोच रहा हूं। आप सभी को पोस्ट करता रहूंगा। उन्होंने अपने व्यक्तिगत टि्वटर हैंडल @narendramodi से इसकी जानकारी दी है।

SC के जज ने पीएम मोदी की तारीफ में कही ये बड़ी बात

सोशल मीडिया पर मोदी का साम्राज्य

डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म कंपनी की बीते साल आई एक रिपोर्ट के मुताबिक नरेंद्र मोदी के फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर कुल 11.09 करोड़ फॉलोअर्स थे। उस समय पहले नंबर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम था। ओबामा के कुल फॉलोअर 18.27 करोड़ थे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया था ‘दुनियाभर में 11 करोड़ फॉलोअर्स के साथ नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया है, जिनके दुनियाभर में 9.6 करोड़ फॉलोअर्स हैं। हालांकि ट्रंप टि्वटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले दुनिया के दूसरे नेता हैं।’

रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि नरेंद्र मोदी के फेसबुक पर 4.3 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।  इसके अलावा ट्विटर पर भी पीएम मोदी किसी से कम नहीं है।

उनके चहेते उन्हें ट्विटर पर भी खूब फॉलो करते हैं। उस समय ट्विटर पर मोदी के 4.7 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स थे। फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भी पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या करोड़ों में थी।

इंस्टाग्राम पर मोदी के दो करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स थे। जबकि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर मिलाकर 1.2 करोड़ फॉलोअर्स थे।

ट्रंप ने भी ये कहा था

2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान से इसे तूल मिला जब उन्होंने फेसबुक फॉलोइंग का हवाला देते हुए कहा कि ‘1.5 अरब भारतीय लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनसंख्या की वजह से फेसबुक पर बढ़त हासिल है, हालांकि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भारत की आबादी 1.3 अरब है।

फरवरी में फेसबुक पेज पर आंकड़ा मिला कि नरेंद्र मोदी को फेसबुक पर चार करोड़ 40 लाख लोग फॉलो करते हैं, वहीं ट्रंप को दो करोड़ 70 लाख लोग फॉलो करते हैं जबकि अमेरिका की कुल जनसंख्या 32 करोड़ 50 लाख है। इसी तरह पीएम मोदी के इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स 34.5 मिलियन हैं। वहीं, ट्रंप के इंस्टाग्राम पर चाहने वाले 17.5 मिलियन हैं।

इसी तरह ट्विटर नरेंद्र मोदी के 53.5 मिलियन फालोअर्स हैं जबकि डोनाल्ड ट्रंप के 73.2 मिलियन फालोअर्स हैं। इसमें ट्रंप आगे हैं।

मोदी के पास है बड़ी वजह

यह सही है कि इतने विशाल देश में अपनी बात को अभिव्यक्ति देने का सबसे सटीक माध्यम सोशल मीडिया को सबसे पहले नरेंद्र मोदी ने अपनाया उन्हें सोशल मीडिया प्रधानमंत्री तक कहा गया। लेकिन अगर मोदी ने इसे अलविदा देने की बात कही है तो निश्चय ही ये एक बड़ी बहस की शुरुआत होगी।

क्योंकि सोशल मीडिया एक दुधारी तलवार है। जिसका इस्तेमाल करने के लिए बेहद  संभलकर चलना जरूरी है। पिछले दिनों छात्रों को अपने संबोधन में भी पीएम मोदी ने हर समय मोबाइल पर रहने को हतोत्साहित किया था। अब अगर वह कुछ सोच रहे हैं तो निश्चय ही कोई बड़ी वजह हो सकती है, जो जल्द सामने आएगी।