PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड और यूक्रेन दौरे पर रवाना, अब रुकेगी रूस-यूक्रेन की जंग? युद्ध पर दिया ये बयान

PM Modi Poland Ukraine Visit: प्रधानमंत्री 21 और 22 अगस्त पोलैंड की यात्रा पर रहेंगे। उसके बाद वह यूक्रेन जाएंगे। दोनों देशों की प्रमुख यात्राओं के लिए नई दिल्ली से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा को लेकर एक बड़ा संदेश दिया।

Viren Singh
Published on: 21 Aug 2024 6:29 AM GMT
PM Modi Poland Ukraine Visit
X

PM Modi Poland Ukraine Visit (सोशल मीडिया) 

PM Modi Poland Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पोलैंड को दो दिवसीय यात्रा के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी इस दौरान युद्ध ग्रस्त देश यूक्रेन भी जाएंगे। बीते 45 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली पोलैंड यात्रा है। वारसॉ में पीएम मोदी पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मुलाकात करेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री पोलैंड में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

दोनों देश की यात्रा पर पीएम मोदी की ये बात

प्रधानमंत्री 21 और 22 अगस्त पोलैंड की यात्रा पर रहेंगे। उसके बाद वह यूक्रेन जाएंगे। दोनों देशों की प्रमुख यात्राओं के लिए नई दिल्ली से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा को लेकर एक बड़ा संदेश दिया। पीएम मोदी ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में दोनों देशों के साथ मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में मदद करने के लिए तत्पर हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं।

पोलैंड में भारतीयों से मिलेंगे पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि पोलैंड की मेरी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हमारे राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं। पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है। लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत बनाती है। मैं अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क और राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से मिलने के लिए उत्सुक हूं। मैं पोलैंड में जीवंत भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलूंगा।



यूक्रेन भी जाएंगे पीएम मोदी

बता दें पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर पोलैंड की अपनी यात्रा के बाद वह यूक्रेन की यात्रा करेंगे। यूक्रेन देश बनने के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री वहां की यात्रा कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि एक मित्र और साझेदार के रूप में हम यूक्रेन में शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी की आशा करते हैं। प्रधानमंत्री यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण भी साझा करेंगे।

भारत और यूक्रेन के रिश्ते और मजबूत होंगे

यूक्रेन यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह यात्रा दोनों देशों के साथ व्यापक संपर्कों की स्वाभाविक निरंतरता के रूप में काम करेगी और आने वाले वर्षों में मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव रखने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story