×

PM Modi in Pune: पीएम मोदी को लोकमान्य तिलक पुरस्कार से किया गया सम्मानित, साथ में नजर आए शरद पवार

PM Modi in Pune: पीएम मोदी को पुणे के एसपी क़ॉलेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पीएम को ये पुरस्कार ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी दीपक तिलक के हाथों दिया गया।

Jugul Kishor
Published on: 1 Aug 2023 7:42 AM GMT (Updated on: 1 Aug 2023 8:10 AM GMT)
PM Modi in Pune: पीएम मोदी को लोकमान्य तिलक पुरस्कार से किया गया सम्मानित, साथ में नजर आए शरद पवार
X
PM Modi in Pune (Social Media)

PM Modi in Pune: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी कि मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे दौरे पर हैं। पीएम मोदी को पुणे के एसपी क़ॉलेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पीएम को ये पुरस्कार ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी दीपक तिलक के हाथों दिया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने अवार्ड की राशि को नमामि गंगे योजना के नाम देने का ऐलान किया। इस दौरान सबसे खास बात ये रही कि एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार भी कार्यक्रम में शामिल हुए और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया। साथ ही एक दूसरे का हालहाल भी पूछते नजर आए।

लोकमान्य तिलक को कुछ शब्दों में नहीं समेटा जा सकता, बोले- पीएम मोदी

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा आज का ये दिन मेरे लिए बहुत अहम है, मैं पुणे आकर जितना उत्साहित हूं, उतना ही भावुक हूं। अभी कुछ देर पहले मैंने मंदिर में गणपति जी का आशीर्वाद भी लिया। लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना सम्मान की बात है। ये छत्रपति शिवाजी की धरती है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की आजादी में लोकमान्य तिलक की भूमिका को और उनके योगदान को कुछ घटनाओं और शब्दों में नहीं समेटा जा सकता है। अंग्रेजों ने धारणा बनाई थी, कि भारत की आस्था, संस्कृति, मान्यताएं, ये सब पिछड़ेपन का प्रतीक हैं। लेकिन, तिलक जी ने इसे भी गलत साबित किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि 'व्यवस्था निर्माण से संस्था निर्माण', 'व्यवस्था निर्माण से व्यक्ति निर्माण', 'व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण' की दृष्टि राष्ट्र निर्माण के लिए एक रोडमैप की तरह काम करती है। भारत आज इस रोडमैप का पूरी निष्ठा से पालन कर रहा है।

इन लोगों को मिल चुका है लोकमान्य तिलक पुरस्कार

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 41 वें व्यक्ति हैं। इससे पहले यह पुरस्कार पूर्व राष्ट्रपतियों डॉक्टर शंकर दयाल शर्मा और प्रणव मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्रियों अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह को दिया जा चुका है। इसके अलावा मशहूर व्यवसायी एन आर नारायणमूर्ति और मेट्रो मैन ई श्रीधरन को दिया जा चुका है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story