×

Chhattisgarh Election 2023: बीजेपी की विजय संकल्प रैली में दहाड़े पीएम मोदी, बोले – छत्तीसगढ़ में बनेगी डबल इंजन सरकार

Chhattisgarh Election 2023:

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Nov 2023 10:24 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 10:30 AM GMT)
PM in Chhattisgarh
X

PM in Chhattisgarh (Photo: Social Media)

Chhattisgarh Election 2023: विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी की ये पहली रैली है। उन्होंने नक्सल हिंसा से त्रस्त बस्तर संभाग में जनसभा करते हुए कांकेर, अंतागढ़ और भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगा। उन्होंने कहा कि आजाद भारत के इतिहास में पहली बार देश को आदिवासी राष्ट्रपति मिला लेकिन कांग्रेस ने इसका भी विरोध किया। कांग्रेस ने आदिवासी की बेटी का अपमान किया है, जिसकी सजा उसे मिलनी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने लंबे शासनकाल में हमेशा आदिवासियों को विकास से वंचित रखा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मुझे इसलिए गाली दी क्योंकि मैं ओबीसी समाज से आता हूं। ये उनकी मानसिकता है।

कांग्रेस सरकार में घूसखोरी का बना नया रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में अपने पांच सालों के शासनकाल में सरकारी दफ्तरों में घूसखोरी का नया रिकॉर्ड बनाया है। यहां नौकरियों में बंदरबांट, अपराध, हिंसा यही सब मिला है। आज पूरा छत्त्सीगढ़ कह रहा है 'और नहीं सहिबो, बदल के रहिबो।' उन्होंने कहा कि जिस तरह केंद्र में कांग्रेस ने 10 वर्षों में लूट मचाई। उसी तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस ने बीते पांच साल में किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में एक कहावत काफी मशहूर है, 30 टके कक्का, काम पक्का।

बस्तर में क्या कमल खिला पाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी जिस बस्तर संभाग में गुरूवार को चुनाव प्रचार करने पहुंचे पांच साल पहले यानी 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान यहां उनकी पार्टी बीजेपी का सूफड़ा साफ हो गया था। संभाग की कुल 12 सीटों में से बीजेपी मात्र एक सीट जीत पाई थी, वो भी उपचुनाव में कांग्रेस के हाथों गंवा गई। वर्तमान में बस्तर से बीजेपी का एक भी विधायक नहीं है। ऐसे में क्या पीएम मोदी नक्सल प्रभावित क्षेत्र के आदिवासी मतदाताओं को दोबारा बीजेपी की ओर आकर्षित कर पाते हैं, ये चुनाव नतीजे बताएंगे।

दो चरणों में होगा मतदान

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। यहां दो चरणों में मतदान होगा। सात नवंबर को पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान होगा, जो लगभग नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं। बस्तर संभाग की सीटों पर मतदान पहले चरण में ही होगा। वहीं, 17 नवंबर को दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए वोटिंग होगी। नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story