×

Veer Savarkar International Airport: PM मोदी ने वीर सावरकर इंटरनेशल एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया

Veer Savarkar International Airport: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया है।

Jugul Kishor
Published on: 18 July 2023 4:54 AM GMT (Updated on: 18 July 2023 6:31 AM GMT)
Veer Savarkar International Airport: PM मोदी ने वीर सावरकर इंटरनेशल एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया
X
Veer Savarkar International Airport (Social Media)

Veer Savarkar International Airport: अंडमान-निकोबार के पोर्ट ब्लेयर स्थित वीर सावरकर इंटरनेशल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का आज मंगलवार (18 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन कर दिया है। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पोर्ट ब्लेयर के वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि अभी तक मौजूदा टर्मिनल की क्षमता हर रोज 4,000 पर्यटकों को सेवा देने की थी, नया टर्मिनल बनने के बाद इस हवाईअड्डे की क्षमता रोज करीब-करीब 11,000 पर्यटकों को सेवा देने की हो गई है। हवाईअड्डे पर अब एक साथ 10 विमान खड़े हो पाएंगे। यानी यहां के लिए नए विमानों का भी रास्ता खुल गया है। इसके अलावा पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की नई एकीकृत टर्मिनल बिल्डिंग से यात्रा में आसानी और व्यापार करने में आसानी के साथ-साथ कनेक्टिविटी भी मजबूत होगी

710 करोड़ की लागत से बनाया गया नया टर्मिनल

जानकारी के मुताबिक वीर सावरकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के इस इस नए इंटीग्रेटेट टर्मिनल को 710 करोड़ रूपयों से तैयार किया गया है। इस टर्मिनल की सालाना यात्रियों को संभालने की क्षमता 50 लाख है। टर्मिनल का विस्तार 40,800 स्क्वायर मीटर में किया गया है। यहां पर बोइंग-767-400 और एयरबस-321 जैसे विमानों के लिए कुल चार एप्रन भी बनाये गए हैं। इन्हे 80 करोड़ रुपयों से तैयार किया गया है।

शंख के आकार में डिजाइन किया गया एयरपोर्ट

पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल का उद्घाटन होने और एयरपोर्ट पर नई सुविधाओं के बढ़ जाने से अब यहां पर एक साथ 10 विमानों को पार्क किया जा सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक समुद्र और द्वीप समूह की पहचान को दिखाने के लिए इस एयरपोर्ट को शंख के आकार में डिजाइन किया गया है। ऊर्जा की बचत और बिल्डिंग के अंदर गर्मी को कमर करने के लिए एयरपोर्ट पर डबल इंसुलेटेड रूफ सिस्टम लगाया गया है।

पीएमओ ने बयान जारी करके कहा कि यह नया टर्मिनल हवाई यातायात को बढ़ावा देने का साथ-साथ पर्यटन में वृद्धि करने में भी सहायता प्रदान करेगा। इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ जाएंगे और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने में सहायता मिलेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story