×

PM Modi in Srinagar: प्रधानमंत्री ने दी 6400 करोड़ की सौगात, जनसभा में बोले मोदी- इस नए कश्मीर का दशकों से था इंतजार

PM Modi in Srinagar: कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने युवाओं से संवाद भी किया। साथ ही, 1000 युवाओं को नौकरी पत्र भी वितरण किया।

Viren Singh
Published on: 7 March 2024 7:33 AM GMT (Updated on: 7 March 2024 8:54 AM GMT)
PM Modi in Srinagar
X

PM Modi in Srinagar (सोशल मीडिया) 

PM Modi in Srinagar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक दिवसीय के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे और उन्होंने यहां से 6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का शुभारंभ और राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही, पीएम मोदी ने 1000 नए जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेशों का वितरण किया। पीएम ने यहां पर आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित किया। विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' के कार्यक्रम में 2 लाख से अधिक का जुटने का दावा किया गया है। वहीं, इस दौरान पीएम मोदी ने श्रीनगर स्थित भव्य शंकराचार्य हिल के दर्शन भी किए।

नए कश्मीर का दशकों से था इंतजार

प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा में लोगों के कहा कि, इस नए कश्मीर का दशकों से इंतजार था। इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है, इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौंसला है। जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है। जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है और ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है, इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है।

53 परियोजनाओं में ये मुख्य योजनाएं शामिल

6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं में पीएम मोदी ने राज्य में कृषि अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए करीब 5000 करोड़ रुपये के 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' और करीब 1400 करोड़ की लागत से पीएम मोदी स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना का उद्धाटन शामिल है, जिसमें पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास सहित कई परियोजनाओं का शुभारंभ शामिल है। इसके अलावा मोदी ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी’ अभियान भी लॉन्च किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम से सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों लखपति दीदियां, किसान और उद्यमी आदि से संवाद भी किया।

युवा बोला- मैं सेल्फी लेना चाहता हूं, फिर मोदी ने दिया ये जवाब

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने युवाओं से संवाद भी किया। मोदी ने कश्मीर के युवा नाजिम से कहा कि हमने व्हाइट रिवोल्यूशन सुना, ग्रीन रेवोल्यूशन सुना और अब स्वीट रिवोल्यूशन सुन रहे हैं। नाजिम मधुमक्खी पालन का व्यवसाय कर रहे हैं। नाजिमजी मधुमक्खी का व्यवसाय आसानी से कर सकते हैं। इससे फसल को भी फायदा होता है। ये फॉर्म लेबरर का भी काम करती है। इस अन्य युवा ने पीएम मोदी के साथ सेफ्ली लेने की इच्छा जताई। जिस पर मोदी ने एसपीजी से कहा कि, उन्हें मेरा पास लेकर आओ। पीएम मोदी स्टार्टअप युवाओं से संवाद कर रहे थे।


जिन हाथों कल बंदूकें थे... आज आईपेड और कलमें हैं

पीएम मोदी के भाषण से पहले श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह 'मोदी का परिवार' है। आपके परिवार के ये सदस्य आपको देखने की इच्छा से सुबह से यहां इंतजार कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आपने लोगों को दुख की लंबी, अंधेरी रात से मुक्ति दिलाई और बदल दी। जिन हाथों में कल तक बंदूकें थीं, वे अब आईपैड और कंप्यूटर पकड़ें, जो उंगलियां कल तक खून से लथपथ थीं, वे अब पश्मीना बुन रही हैं और पूरी दुनिया को अपना हुनर दिखा रही हैं।


अब आसमान उदासी के बादलों से मुक्त है

उन्होंने कहा कि आज यह खुला आसमान उदासी के बादलों से मुक्त है...यहां का हर निवासी इस यात्रा में शामिल हो गया है 'विकसित भारत, विकसित जम्मू-कश्मीर' ताकि कल जब आप नया भारत बनाएं तो हम भी आने वाली पीढ़ियों को गर्व से बता सकें कि हमने भी इसमें थोड़ा योगदान दिया है।

मोदी ने नेतृत्व यहां विकास का झंडा बुलंद

एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पीएम मोदी की प्राथमिकता रही है। आज जम्मू-कश्मीर गर्व के साथ चमक रहा है। 3 दशकों तक कश्मीर घाटी आतंकवाद और अन्याय से लहूलुहान रही। आज पीएम मोदी के नेतृत्व में यहां शांति और विकास का झंडा बुलंद है। जम्मू-कश्मीर के लोगों की ओर से मैं श्रीनगर में पीएम मोदी का स्वागत करता हूं।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story