×

PM मोदी बोले- कश्मीर में जिन हाथों में लैपटॉप होने चाहिए थे, पत्थर थमा दिया

aman
By aman
Published on: 9 Aug 2016 10:11 AM GMT
PM मोदी बोले- कश्मीर में जिन हाथों में लैपटॉप होने चाहिए थे, पत्थर थमा दिया
X

भाबरा : पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रभक्ति की भावना को मजबूत करने के लिए आज 'आजादी-70, याद करो कुर्बानी' कार्यक्रमों की शुरुआत स्वतंत्रता संग्राम के नायक चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली से की। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने कहा 'मैं वीरों की धरती को नमन करता हूं। आज के दिन ही 75 साल पहले गांधीजी ने अग्रेजों को ललकारा था। हम आजादी के दीवानों के कारण ही चैन की सांस ले रहे हैं। हमारे पूर्वजों ने हमारे लिए जान की बाजी लगा दी। अपना सब कुछ देश के लिए समर्पित कर दिया।'

ये भी पढ़ें ...मणिपुर : इरोम शर्मिला ने 16 साल से जारी भूख हड़ताल खत्म की, हुईं रिहा

कश्मीर के लिए खड़ा हूं

पीएम ने कश्मीर हिंसा पर भी अपनी चुप्पी तोड़ी। कहा 'जो आजादी सभी भारतीयों को मिली है वही आजादी हर कश्मीरी के लिए भी है। कश्मीर की जनता शांति चाहती है। कश्मीर को जो मदद चाहिए मैं वो देने को तैयार हूं। हम कश्मीर को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। कुछ लोग कश्मीर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश में लगे हैं। कश्मीर के नौजवानों के जिन हाथों में लैपटॉप, किताब होनी चाहिए थी, उन हाथों में पत्थर पकड़ा दिए गए हैं। ये देखकर दुख होता है।

ये भी पढ़ें ...अंतिम आर्थिक नीति में भी रघुराम राजन ने ब्याज दर में नहीं की कटौती

चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

इससे पहले पीएम ने स्वतंत्रता संग्राम के नायक चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर पीएम ने चंद्रशेखर आजाद की स्मारक स्थली का दौरा किया। अलीराजपुर के भाबरा गांव को क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली माना जाता है।

pm-modi-2

युवा आगे बढ़कर जिम्मेदारी लें

इस मौके पर पीएम ने युवाओं से आह्वान किया कि वे आजादी के दीवानों के सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी लें। उन्होंने कहा, आजाद की धरती पर आकार उन्हें नमन करने का सौभाग्य मिला। सबको देश के लिए मरने का सौभाग्य नहीं मिलता। ऐसे महापुरुष हर रोज जन्म नहीं लेते। पीएम ने आगे कहा, आज के दिन महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को ललकारा था। इसलिए आज आजादी दिलाने वाले महापुरुषों को याद करने का दिन है। वीरों को पता था, आजादी का मतलब क्या होता है। इसलिए देश के युवा कुछ न कुछ करने की जिम्मेदारी लें।

ये भी पढ़ें ...अरुणाचल के पूर्व CM कलिखो पुल ने की खुदकुशी, राहुल ने जताया दुःख

शिक्षा पर देना होगा ध्यान

पीएम ने आगे कहा, 70 साल में जो होना चाहिए था वो नहीं हुआ है। आज भी हमारे देश की बेटियां शि‍क्षा से वंचित हैं। बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर देश पिछड़ जाएगा। ऐसा नहीं करने पर देश पिछड़ जाएगा। पीएम ने जनशक्ति के महत्व पर बल दिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story