×

G-20 Summit: क्राउन प्रिंस सलमान से वार्ता के बाद बोले पीएम मोदी भारत और सऊदी अरब की दोस्ती लिखेगी नए आयाम

G-20 Summit: पीएम मोदी ने कहा कि सऊदी अरब के साथ हमारे संबंध अब और बेहतर होंगे। आज की बैठक से दोनों देशों के संबंधों को एक नई दिशा और ऊर्जा मिलेगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 11 Sep 2023 11:20 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 12:09 PM GMT)
After talking to Crown Prince Salman, PM Modi said that friendship between India and Saudi Arabia will write new dimensions
X

क्राउन प्रिंस सलमान-पीएम नरेन्द्र मोदी: Photo- Social Media

G-20 Summit: जी-20 की सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता की। क्राउन प्रिंस से बातचीत के दौरान पीएम ने कहा कि भारत और सऊदी अरब के बीच की दोस्ती क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।

दोनों देश संबंधों में नए आयाम जोड़ रहे हैं-

पीएम मोदी ने सऊदी अरब को भारत का सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारों में से एक बताते हुए कहा कि दोनों देश बदलते समय के साथ संबंधों में नए आयाम जोड़ रहे हैं। मोदी और बिन सलमान ने भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।

Photo- Social Media

नए स्तर पर पहुंचेगी हमारी साझेदारी-

बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि हमने इस साझेदारी को नए स्तर पर ले जाने के लिए कई पहलों की पहचान की है। उन्होंने कहा कि आज की बैठक से दोनों देशों के संबंधों को एक नई दिशा और ऊर्जा मिलेगी। महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच का सहयोग और बढ़ाने के लिए 2019 में भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद की घोषणा की गई थी।

Photo- Social Media

जी20 समिट के समापन के बाद क्राउन प्रिंस सलमान भारत की राजकीय यात्रा पर हैं। आज दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता से पहले, क्राउन प्रिंस का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद बिन सलमान ने भारत की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा, मैं भारत में आकर बहुत खुश हूं। जी20 शिखर सम्मेलन काफी अच्छा था और इसके लिए भारत को बधाई। जी20 में की गई घोषणाओं से दुनिया को फायदा होगा और हम दोनों देशों के लिए एक महान भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे।



बता दें कि सऊदी अरब मध्य-पूर्व में भारत के प्रमुख रणनीतिक साझेदारों में से एक है। पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के रिश्तों में काफी सुधार हुआ है। दोनों देश अपनी रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को मजबूत करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में व्यापार और बढ़ाने की संभावना है। द्विपक्षीय वार्ता से दोनों देशों के संबंधों में और मजबूती आएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story