×

'भारत-नेपाल संबंधों के लिए द‍िया था 'HIT' फॉर्मूला, अब बनाएंगे सुपरहिट, प्रचंड के साथ संयुक्त बयान में बोले PM मोदी

PM Modi Meets Nepal PM: पीएम मोदी ने गुरुवार को नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। इस दौरान अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, शिक्षा क्षेत्र और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर बातचीत हुई।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 Jun 2023 4:30 PM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 4:46 PM GMT)
भारत-नेपाल संबंधों के लिए द‍िया था HIT फॉर्मूला, अब बनाएंगे सुपरहिट, प्रचंड के साथ संयुक्त बयान में बोले PM मोदी
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Social Media)

PM Modi Meets Nepal PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (01 जून) को दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Nepal PM Pushpa Kamal Dahal) से मुलाकात की।पीएम मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष से बातचीत के बाद कहा, 'भारत और नेपाल अपने द्विपक्षीय संबंधों को हिमालय की ऊंचाइयों पर ले जाने तथा सीमा मुद्दे सहित अन्य मामलों को इसी भावना के साथ हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा बॉर्डर हमारे बीच बैरियर नहीं बने। पीएम मोदी बोले, 9 साल बाद मुझे ये कहते हुए खुशी हो रही है कि हमारी पार्टनरशिप हिट है।

गौरतलब है कि, नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए हैं। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के दोस्ताना संबंधों को और मजबूत करना है। पीएम ने आगे कहा, 'आज मैंने और नेपाल के प्रधानमंत्री ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को 'सुपरहिट' बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। आज ट्रांजिट एग्रीमेंट संपन्न किया गया है।'

PM मोदी- पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाएंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में पीएम मोदी ने पुराने दिनों को याद किया। उन्होंने कहा, '9 साल पहले 2014 में कार्यभार संभालने के 3 महीने के भीतर ही उन्होंने नेपाल की अपनी पहली यात्रा की थी। उस समय मैंने भारत-नेपाल संबंधों (India-Nepal Relations) के लिए एक 'HIT' फॉर्मूला दिया था, जिसमें हाई-वे, आई-ways, और ट्रांस-ways थे। पीएम मोदी बोले, 'हमने अब इसी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

प्रचंड बोले- द्विपक्षीय वार्ता के साथ हो सीमा मुद्दों का हल

संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा, 'मैंने पीएम मोदी को नेपाल आने का सौहार्दपूर्ण निमंत्रण दिया है। मैं नेपाल में उनका स्वागत करने के लिए बेहद उत्सुक हूं। साथ ही, मैं प्रधानमंत्री मोदी से द्विपक्षीय वार्ता के साथ-साथ सीमा मुद्दों के हल करने का आग्रह करता हूं।'

'कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की'

प्रचंड ने बताया, 'यह उनकी चौथी भारत यात्रा है। उन्होंने कहा, भारत और नेपाल के बीच सदियों पुराने संबंध हैं। आज दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के कदमों पर चर्चा हुई। हमने संयुक्त रूप से कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी शुरू की हैं।'

'रामायण सर्किट' पर ये बोले
उल्लेखनीय है कि, भारत और नेपाल के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक संबंध बेहद पुराने और मजबूत हैं। पीएम मोदी ने कहा इसे हम और मजबूत करेंगे। प्रधानमंत्री ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि हमने तय किया है कि 'रामायण सर्किट' (Ramayana Circuit) से जुड़े प्रोजेक्ट्स में तेजी लाई जाए।

कुर्था-बीजलपुरा खंड की ई-योजना का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम प्रचंड ने संयुक्त रूप से रेलवे के कुर्था-बीजलपुरा खंड (Kurtha-Bijalpura section) की ई-योजना का अनावरण किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक भारतीय रेल कार्गो ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story