×

भारत-बांग्लादेश के बीच बड़े समझौते, PM ने दी 12 लाख वैक्सीन, स्वदेश लेकर लौटे ये...

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के 1.2 मिलियन कोरोना वैक्सीन खुराक के उपहार के प्रतीक के रूप में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को एक प्रतिनिधित्व करने वाली वस्तु भी सौंपी।

Newstrack
Published on: 27 March 2021 4:26 PM GMT
भारत-बांग्लादेश के बीच बड़े समझौते, PM ने दी 12 लाख वैक्सीन, स्वदेश लेकर लौटे ये...
X
भारत-बांग्लादेश के बीच बड़े समझौते, PM ने दी 12 लाख वैक्सीन, स्वदेश लेकर लौटे ये...

ढाका: पीएम नरेंद्र मोदी पड़ोसी देश की अपनी दो दिवसीय यात्रा के आखिरी दिन ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की मौजूदगी में ढाका में भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया।

पीएम मोदी ने दिया कोरोना वैक्सीन खुराक के उपहार

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की प्रतिनिधित्व वाली चाबी सौंपी। साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के 1.2 मिलियन कोरोना वैक्सीन खुराक के उपहार के प्रतीक के रूप में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को एक प्रतिनिधित्व करने वाली वस्तु भी सौंपी।



ये भी पढ़ें... बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ की सराहना की है: विदेश सचिव

पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी को सौंपा चांदी का सिक्का

वहीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम मोदी को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्म शताब्दी के अवसर पर जारी एक सोने और चांदी का सिक्का भेंट किया। उन्होंने बांग्लादेश की आजादी की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी एक चांदी का सिक्का भी सौंपा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका में बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मिले।



PM शेख हसीना के साथ बैठक फलदायी रही- पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश की अपनी दो दिवसीय यात्रा को लेकर कहा, "प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बैठक फलदायी रही है। हमने भारत-बांग्लादेश संबंधों के सभी पहलुओं पर विस्तार से समीक्षा की है और भविष्य में आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की है।" बांग्लादेश के राष्ट्रपति की प्रशंसा करते हुए कहा, "राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के साथ एक अद्भुत मुलाकात हुई। हमने भारत-बांग्लादेश सहयोग से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचारों का आदान-प्रदान किया।"

MoU के बारे में की चर्चा

एमओयू के बारे में चर्चा करते हुए पीएम ने बताया, "भारत और बांग्लादेश ने आपदा प्रबंधन, खेल और युवा मामलों, व्यापार, प्रौद्योगिकी और अधिक जैसे प्रमुख क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। ये हमारी विकास साझेदारी में ताकत जोड़ेंगे और हमारे राष्ट्रों, विशेषकर युवाओं को लाभान्वित करेंगे।"



ये भी पढ़ें... महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 15 अप्रैल तक बढ़ाईं गई लॉकडाउन की पाबंदियां

दिल्ली के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

बांग्लादेश के लोगों का आभार व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मैं अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश के लोगों को उनके स्नेह के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं गर्मजोशी से आतिथ्य के लिए पीएम शेख हसीना और बांग्लादेश सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। मुझे यकीन है कि इस यात्रा से हमारे राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी।" बताते चलें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा का समापन कर ढाका से नई दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story