PM Modi: सेंट जेम्स जेट्टी के उद्घाटन पर बोले मोदी, मॉरीशस की जरूरतों को भारत ने किया हमेशा सम्मान

PM Modi: पीएम मोदी इस उद्घाटन कार्यक्रम में वर्जुअल माध्मय से शामिल हुए। मोदी ने कहा कि, हमारे विजन 'SAGAR' के अंतर्गत मॉरीशस हमारा विशिष्ट सहयोगी है। Global South का सदस्य होने के नाते हमारी समान प्राथमिकताएं हैं।

Viren Singh
Published on: 29 Feb 2024 8:13 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 10:21 AM GMT)
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया) 

PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ ने संयुक्त रूप से गुरुवार को मॉरीशस के सेंट जेम्स जेट्टी का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी इस उद्घाटन कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए और कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि बीते छह महीनों में प्रविंद जुगनौथ और मेरी पांच मुलाकात है। यह मुलाकात भारत और मॉरीशस के बीच वाइब्रेंट, मजबूत और यूनिक पार्टनरशिप का परिमाण है। उन्होंने कहा कि भारत की नेबरहुड पॉलिसी का मॉरीशस देश एक अहम भागीदार है।

दोनों देशों के संबंधों में दिखी अभूतपूर्व गति

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे विजन 'SAGAR' के अंतर्गत मॉरीशस हमारा विशिष्ट सहयोगी है। Global South का सदस्य होने के नाते हमारी समान प्राथमिकताएं हैं। पिछले दस वर्षों में भारत और मॉरीशस के संबंधों में अभूतपूर्व गति देखने को मिली है। हमने आपसी सहयोग में नई ऊंचाइयों को हासिल किया है। सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों को नया स्वरूप दिया है। हमारे लोग भाषा और संस्कृति सुनहरे धागों से जुड़े हुए हैं। कुछ ही दिन पहले ही हमने यूपीआई रुपे कार्ड जैसे प्रसायों से आधुनिक डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान की है।

भारत मॉरीशस के लिए First Responder रहा

उन्होंने कहा कि भारत की विकास भागीदारी मॉरीशस के प्राथमिकताओं पर आधारित है। फिर चाहे वो मॉरीशस की EEZ सुरक्षा से जुड़ी जरूरते हों, या फिर हेल्थ सिक्योरिटी, भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान किया है। संकट Covid महामारी का हो या तेल रिसाव का, भारत हमेशा अपने मित्र मॉरीशस के लिए first responder रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा किमॉरीशस के सामान्य मानवीय के जीवन में सार्थक बदलाव हो, यही हमारे प्रयासों का मूल उद्देश्य है। पिछले 10 वर्षों मेंलगभग एक हजार मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन और 400 मिलियन डॉलर की सहायता मॉरीशस के लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई है। मॉरीशस में मेट्रो लाइन के विकास से लेकर, कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स, social housing, ENT अस्पताल, सिविल सर्विस कॉलेज और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जैसे infrastructure प्रोजेक्ट्स में भागीदारी करने का सौभाग्य मिला है।

लोगों को मिलेगी Generic दवाइयों का लाभ

पीएम ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री जगन्नाथ जी की सराहना करता हूं कि उन्होंने मॉरीशस में जन औषधि केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। मॉरीशस पहला देश होगा जो हमारी जन-औषधि पहल से जुड़ेगा। इससे मॉरीशस के लोगों को भारत में बनी बेहतर क्वालिटी वाली Generic दवाइयों का लाभ मिलेगा।

अगालेगा द्वीप पर बना रहा इतिहास

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वास्तव में हम आज अगालेगा द्वीप पर इतिहास बना रहे हैं, जहां नई हवाई पट्टी, नई जेटी और कई अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। यह कार्यक्रम उल्लेखनीय और अनुकरणीय के लिए एक और महान क्षण है मॉरीशस और भारत के बीच साझेदारी। मैं मॉरीशस-भारत संबंधों और साझेदारी को पूरी तरह से नया आयाम देने के लिए नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story