×

PM Modi Jacket: आसमानी रंग के जैकेट में संसद पहुंचे पीएम मोदी, जानें क्यों है ये खास

PM Modi Jacket: पीएम मोदी बुधवार को बजट सेशन में हिस्सा लेने संसद पहुंचे। इस दौरान वे आसामानी रंग की जैकेट में नजर आए। अब आप सोच रहे होंगे, इसमें क्या खास है वे तो इससे पहले भी इस तरह की जैकेट में दिख चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Feb 2023 8:22 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2023 9:28 AM GMT)
PM Modi Jacket
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो: सोशल मीडिया)

PM Modi Jacket: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने पहनावे को लेकर चर्चा में रहते हैं। कुछ चीजें जो उन्हें देश के बाकी नेताओं से अलग खड़ी करती है, उसमें उनका ड्रेसिंग सेंस भी है। मोदी कुर्ता-पायजमा तो वैसे भी लोगों में काफी फेमस है। इस बीच प्रधानमंत्री मोदी का एक और ड्रेस सुर्खियों में है। पीएम मोदी बुधवार को बजट सेशन में हिस्सा लेने संसद पहुंचे। इस दौरान वे आसामानी रंग की जैकेट में नजर आए। अब आप सोच रहे होंगे, इसमें क्या खास है वे तो इससे पहले भी इस तरह की जैकेट में दिख चुके हैं।

प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर बनाई गयी जैकेट

तो हम आपको बता दें कि ये जैसे प्रधानमंत्री मोदी के अब तक जैकेटों से इसलिए अलग है क्योंकि यह खादी से नहीं बना है। इसे यूज करके कचड़े में फेंके जाने वाले प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर बनाया गया है। ये वही जैकेट है, जिससे कल यानी मंगलवार 8 फरवरी को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बैंगलुरू में इंडिया एनर्जी वीक के दौरान प्रधानमंत्री को भेंट की गई थी।

आईओसी ने पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी पर तैनात कर्मचारियों के लिए ऐसी वर्दी बनाने की योजना बनाई है। इसे अनबॉटल्ड इनिशिएटिव नाम दिया गया है। एक यूनिफॉर्म को बनाने में कुल 28 बोटलों को रिसाइकल किया जाता है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी का उद्देश्य प्रत्येक साल 10 करोड़ बोतलों को रिसाइकल करने की है। इससे पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलने के साथ – साथ पानी की भी भारी बचत होगी।

बता दें कि कपड़ा बनाने के दौरान कपास को कलर करने में भारी मात्रा में पानी का इस्तेमाल किया जाता है जबकि पॉलीस्टर की डोप डाइंग की जाती है। इसमें पानी का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं होता है। आने वाले समय में आईओसी सैनिकों के लिए भी नॉन – कॉम्बैट यूनिफॉर्म तैयार करेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story