पीएम मोदी ने जारी की पीएम-जनमन लाभार्थी की पहली किश्त, बोले- ‘जिनको पहले कोई पूछता नहीं था, आज मोदी उन्हें...’

PM Modi: पीएम-जनमन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार की हमेशा कोशिश रहती है कि देश के हर एक लाभार्थी को सरकार योजनाओं का लाभ मिले। आप लोग जानते हैं कि यही मोदी की गारंटी है।

Viren Singh
Published on: 15 Jan 2024 8:13 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2024 8:37 AM GMT)
PM Modi
X

PM Modi (सोशल मीडिया)  

PM Modi: केंद्र सकार ने लोकसभा चुनाव से पहले आदिवासी भाई-बहनों को बड़ी सौगात दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के तहत प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की। इस कार्यक्रम में मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े और अलग-अलग लाभार्थियों के संवाद भी कायम किया।

यही है मोदी की गारंटी

पीएम-जनमन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार की हमेशा कोशिश रहती है कि देश के हर एक लाभार्थी को सरकार योजनाओं का लाभ मिले। आप लोग जानते हैं कि यही मोदी की गारंटी है। यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। पीएम-जनमन से आज आप सभी अति पिछड़े जनजातीय भाई-बहनों को पक्के मकान देने की शुरुआत हुई है।

मोदी ने किया लोगों के साथ संवाद

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के शिवपुरी की लाभार्थी ललिता से बातचीत की तो वहीं महाराष्ट्र के नासिक की आदिवासी महिला लाभार्थी भारती नारायणन से भी संवाद किया है। इसके अलावा अन्य पीएम मोदी ने अन्य लाभार्थियों से भी संवाद किया है और एक एक से पीएम-जनमन योजना की जानकारी ली। सभी लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री के साथ दिल खोलकर संवाद किया।

सरकार रही गरीबों को समर्पित

मोदी ने कहा कि आज की राज-कथा बिना गरीब, बिना वंचित, बिना वनवासी भाई-बहनों के कल्याण के संभव ही नहीं है। इसी सोच के साथ हम लगातार काम कर रहे हैं। हमने 10 साल गरीबों को समर्पित किए। गरीबों को 4 करोड़ से अधिक पक्के घर बनाकर के दिए हैं। बीते सरकारें जिनको कभी कोई पूछता नहीं था, आज उनको मोदी पूछता भी है और पूजता भी है।

मोदी बोले, 'अभी तो बस शुरुआत हुई’

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाएं अति पिछड़े जनजातीय भाई-बहन तक पहुंचें। यही पीएम जनमन महाअभियान का उद्देश्य है। सरकार पूरी ताकत से काम क रही है कि अति पिछड़े जनजातीय भाई-बहनों तक सरकार की हर योजना जल्द से जल्द पहुंचे। मेरा कोई अति पिछड़ा भाई-बहन अब सरकार की योजना के लाभ से छूटेगा नहीं। आज 1 लाख लाभार्थियों को पीएम-जनमन के तहत अपने पक्के घर के सपने को साकार करने के लिए धन प्राप्त हुआ है। लेकिन, 'अभी तो बस शुरुआत हुई है। एक-एक करके हमारी सरकार सभी तक पहुंचेगी।

कांग्रेस पर कसा तंजा, बोले पहली योजनाएं चलती थीं...

उन्होंने बिन नाम लिए कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि पहले सरकारी योजनाएं सिर्फ कागजों पर ही चलती रहती थी और असली लाभार्थियों को पता ही नहीं चलता था। जिनको पता चल भी जाता था तो उनको कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, लेकिन हमारी सररकार आने के बाद योजाएं कागज नहीं बल्कि धरातल पर चल रही हैं और हर किसी वर्ग को लाभ दिया जा रहा है।

मेरा सौभाग्य है कि मुझे प्राण प्रतिष्ठा में बुलाया गया

पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन बाद 22 जनवरी को रामलला भी अपने भव्य और दिव्य मंदिर में हमें दर्शन देंगे। मेरा सौभाग्य है कि मुझे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में बुलाया गया है। जब आपने मुझे इतना बड़ा दायित्व दिया है तो मैंने भी 11 दिन व्रत अनुष्ठान का एक संकल्प किया हुआ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story