×

Commemorative Coin: Delhi: 'भारत का समय आ गया, दुनिया हमारी ओर देख रही', NCC की रैली में बोले PM..75 रुपए का सिक्का जारी

PM Releases Commemorative Coin: प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में NCC के 75वें स्थापना दिवस पर 75 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया। पीएम मोदी ने इस दौरान कैडेट्स को संबोधित भी किया।

aman
Written By aman
Published on: 28 Jan 2023 2:22 PM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 2:24 PM GMT)
Commemorative Coin: Delhi: भारत का समय आ गया, दुनिया हमारी ओर देख रही, NCC की रैली में बोले PM..75 रुपए का सिक्का जारी
X

PM Releases Commemorative Coin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार (28 जनवरी) की शाम दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की वार्षिक रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने संबोधन के बाद 75 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया। बता दें, नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी इस वर्ष अपनी स्थापना का 75वां वर्ष मना रहा है। एनसीसी के कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NCC के 75 सफल वर्षों के उपलक्ष्य में 75 रुपए के मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया। इस रैली का आयोजन दिन और रात के एक हाईब्रिड कार्यक्रम के रूप में किया गया। 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' (Ek Bharat Shreshtha Bharat) की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ। पीएम मोदी ने यहां कहा, अब भारत का समय आ गया है। पूरी दुनिया हमारी ओर देख रही है।

19 देशों के 196 अधिकारी और कैडेट्स शामिल

भारत 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भावना का अनुसरण करता है। जिस मार्ग पर चलते हुए NCC के 75वें स्थापना दिवस पर 19 देशों के 196 अधिकारियों तथा कैडेट्स को इस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

मैं राष्ट्र निर्माण में NCC की सराहना करता हूं

एनसीसी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) मुख्य रूप से मौजूद रहे। दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में वार्षिक एनसीसी कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री ने नेशनल कैडेट कोर के 75 सफल वर्षों के उपलक्ष्य में एक विशेष 'डे कवर' और 75 रुपए का एक स्मारक सिक्का जारी किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, 'आजादी के 75वें के इस पड़ाव में NCC भी अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। जिन लोगों ने एनसीसी का प्रतिनिधित्व किया, इसका हिस्सा रहे, मैं राष्ट्र निर्माण में उनकी सराहना करता हूं। हम इस समारोह को हमेशा याद रखेंगे। क्योंकि, यह 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के मंत्र को प्रतिध्वनित करता है।'

युवा 'अमृत पीढ़ी' का प्रतिनिधित्व करते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'एनसीसी कैडेट्स (NCC Cadets) भारतीय युवा पीढ़ी के रूप में देश की 'अमृत पीढ़ी' का प्रतिनिधित्व करती है। ये अमृत पीढ़ी आने वाले 25 वर्षों में देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। यही पीढ़ी भारत को आत्मनिर्भर और विकसित बनाएगी। उन्होंने कहा, आपने कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में भाग लिया। मैं आपको राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, पुलिस स्मारक, नेताजी सुभाष संग्रहालय तथा पीएम संग्रहालय जैसी कुछ जगहों पर जाने की सलाह दूंगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story