राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर PM मोदी और CM योगी ने किया उन्हें याद

Published by priyankajoshi Published: December 3, 2017 | 11:54 am
Modified: December 3, 2017 | 3:50 pm

नई दिल्ली/लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (3 नवंबर) को देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को उनकी 133वीं जयंती पर याद किया। राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर, 1884 को बिहार के सीवान में हुआ था। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया था।

वहीं, इसी मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के ग्लोब पार्क में पहुंच कर प्रथम राष्ट्रपति की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान योगी कैबिनेट के कई मंत्री भी मौजूद रहे।

मोदी ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा कि भारतीय पीढ़ियों को राजेंद्र प्रसाद से प्रेरणा मिली है। मोदी ने अपने संदेश में कहा, “महात्मा गांधी से प्रेरित होकर डॉ राजेंद्र प्रसाद देश के स्वतंत्रता संग्राम का सक्रिय हिस्सा बनें। उन्होंने असहयोग आंदोलन जैसे जमीनी स्तर के आंदोलनों में हिस्सा लिया और राष्ट्रपति के रूप में संविधान सभा का नेतृत्व किया।”

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। फिर मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत देश के प्रथम राष्ट्रपति एवं संविधान के अध्यक्ष और पहले ऐसे राष्ट्रपति जिन्हे देश के अंदर 10 साल तक देश के प्रमुख के तौर पर काम करने का अवसर प्राप्त हुआ।

डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर इस राष्ट्र के लिये उनकी सेवाओं के लिये विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिये आज हमलोग यहां आए हैं भारत माता के महान सपूत थे भारतीय संस्कृति पर अटूट विश्वास रखने वाले एवं भारत राष्ट्र को नई दिशा देने वाले और भारत के संविधन सभा के अध्यक्ष को उत्तर प्रदेश सरकार और प्रदेश की 22 करोड़ जनता की तरफ़ से विनम्र श्रधांजलि अर्पित करता हूं।।

आईएएनएस