×

PM मोदी ने की उप सभापति हरिवंश की जमकर तारीफ, बताईं ये बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने पहले कहा था कि जैसे हरि सबक होते हैं वैसे ही सदन के हमारे हरि सबके ही होंगे। हरिवंश जी ने अपने दायित्वों को इतनी सफलता से पूरा किया है ये दो साल उसके गवाह है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 2:32 PM GMT
PM मोदी ने की उप सभापति हरिवंश की जमकर तारीफ, बताईं ये बड़ी बातें
X
मिशन अमृत और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत बीते 4-5 सालों में बिहार के शहरी क्षेत्र में लाखों परिवारों को पानी की सुविधा से जोड़ा गया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत हो चुकी है। संसद के पहले ही दिन राज्यसभा के उप-सभापति पद के लिए चुनाव हुआ। इस चुनाव में एक बार फिर एनडीए के प्रत्याशी हरिवंश ने जीत हासिल की। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को हरा दिया।

राज्यसभा के सभापति उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हरिवंश को एक बार उपसभापति चुने जाने का एलान किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाषण दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा राज्यसभा के नव निर्वाचित उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर है।

''सदन में बड़ी गहराई से विषयों पर चर्चा कराई''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने पहले कहा था कि जैसे हरि सबक होते हैं वैसे ही सदन के हमारे हरि सबके ही होंगे। हरिवंश जी ने अपने दायित्वों को इतनी सफलता से पूरा किया है ये दो साल उसके गवाह है। उन्होंने सदन में बड़ी गहराई से विषयों पर चर्चा कराई। पिछले साल ही इस सदन ने 10 साल में सर्वाधिक प्रोडक्टिविटी का रिकॉर्ड कायम किया है। वो भी तब, जब पिछला साल लोकसभा के चुनाव का साल भी रहा है। ये सभी के लिए गर्व की बात है कि सदन में प्रोडक्टिविटी के साथ पॉजीटिविटी भी बढ़ी है।



उन्होंने कहा कि हरिवंश जी ने अपने दायित्व को कितनी सफलता से पूरा किया है, पिछले कुछ साल इसके गवाह हैं। हरिवंश जी ने सदन में जितनी गहराई से बड़ी-बड़ी चर्चा कराई, कई घंटों से लगातार बैठे रहे, इस दौरान देश की दिशा को बदलने वाले अनेकों बिल इस सदन में पास हुआ।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र की धरती बिहार से, जेपी और कर्पूरी ठाकुर की धरती से, बापू के चंपारण की धरती से, जब कोई लोकतंत्र का साधक आगे आकर जिम्मेदारियों को संभालता है, तो ऐसा ही होता है, जैसे हरिवंश जी ने करके दिखाया है। हरिवंश जी जयप्रकाश जी के ही गांव सिताबदियारा से आते हैं।



''जमीन से जुड़े हुए हैं हरिवंश जी''

पीएम मोदी ने कहा कि हरिवंश जी जमीन से जुड़े हुए हैं। उनके गांव में नीम के पेड़ के नीचे स्कूल लगता था। जमीन से जुड़ने की शिक्षा उन्हें वहीं से मिली। हरिवंश जी जेपी जी के गांव से आते हैं. संतोष ही सुख है, यह व्यवहारिक ज्ञान हरिवंश जी को उनके गांव उनके घर से मिला। हरिवंश जी ने स्कॉरशिप के पैसे घर ना ले जाने के जगह किताबें खरीदी।

''शालीन और सारगर्भित तरीके से अपनी बात करना हरिवंश जी की विशेषता''

प्रधानमंत्री ने कहा कि करीब 4 दशक तक सामाजिक सरोकार की पत्रकारिता करने के बाद हरिवंश जी ने 2014 में संसदीय जीवन में प्रवेश किया। बतौर सदस्य तमाम विषयों पर हरिवंश जी ने अपनी बात प्रभावी ढंग से रखी थी। शालीन और सारगर्भित तरीके से अपनी बात करना हरिवंश जी की विशेषता है।



पीएम ने कहा कि हरिवंश जी बतौर पत्रकार हमारा सांसद कैसा हो इसकी मुहिम चलाते रहे। सासंद बनने के बाद उन्होंने इसका पूरा ध्यान रखा। इस सभा के सभी सदस्यों का सौभाग्य है कि हरिवंश जी का मार्ग दर्शन उन्हें आगे भी मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बार ये सदन अपने इतिहास में सबसे अलग और विषम परिस्थितियों मे संचालित हो रहा है। मुझे विश्वास है कि हम सब सारी सतकर्ता बरतते हुए सारे दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों को निर्वहन करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story