Ramlala Pran Pratishtha: जमीन पर कंबल बिछाकर सो रहे PM मोदी, पी रहे सिर्फ नारियल पानी...श्रीराम के लिए 11 दिन का कठोर तप

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम नरेंद्र मोदी 11 दिनों तक विशेष अनुष्ठान कर रहे हैं। शरीर को शुद्ध करने का व्रत करने के दौरान वह केवल नारियल पानी पी रहे हैं।

aman
Report aman
Published on: 18 Jan 2024 12:16 PM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 12:24 PM GMT)
Ramlala Pran Pratishtha
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिनों का अनुष्ठान कर रहे हैं। इस दौरान पीएम यम नियमों का पूरी तरह पालन कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 11 दिन के अनुष्ठान में प्रधानमंत्री जमीन पर केवल कंबल बिछाकर सो रहे हैं। इतना ही नहीं पीएम मोदी सिर्फ नारियल पानी पी रहे हैं। पूरे 11 दिन के अनुष्ठान में वह नारियल पानी ही पीएंगे।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्‍ट जरिए ये जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा, 'अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन ही शेष हैं। मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इस पुण्य अवसर का साक्षी बनूंगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है। इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं। मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं। इस समय, अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है।'

शरीर को शुद्ध करने का व्रत भी कर रहे पीएम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं ही आचार्यों से विधि विधान के लिए पूछा था। पीएम 11 दिन के अनुष्ठान में सभी नियमों का कड़ाई से पालन कर रहे हैं। 11 दिन के अनुष्ठान में वह जमीन पर सोने के साथ-साथ शरीर को शुद्ध करने का व्रत भी कर रहे हैं।

केवल एक कंबल बिछाकर सो रहे PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी इस अनुष्ठान के दौरान कठोर नियमों का पालन कर रहे हैं। वो इस कड़कड़ाती ठंड में जमीन पर केवल एक कंबल बिछाकर सो रहे हैं। इसके अतिरिक्त, पीने में केवल नारियल का प्रयोग कर रहे हैं। ज्ञात हो कि, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 12 जनवरी से शुरू हो चुका है। बाल राम की प्रतिमा राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जा चुका है। प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा करेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा के लिए 7 हजार लोगों को निमंत्रण

आपको बता दें, अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए 7 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे। इस दौरान पूरे विधि-विधान से मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

राम मंदिर के मुख्य पुजारी ये बोले

इससे पहले, राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास (Satyendra Das) ने कहा था कि, 'अनुष्ठान शुरू हो गया है। 22 जनवरी तक जारी रहेगा। 11 पुजारी सभी 'देवी-देवताओं' का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story