×

New Parliament Building : PM मोदी अचानक नए संसद भवन पहुंचे, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स से की बात...देखें तस्वीरें

New Parliament Building: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को अचानक नए संसद भवन पहुंचे। उन्होंने वहां एक घंटे से अधिक समय बिताया। पीएम ने विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान निर्माण कार्य में जुटे श्रमिकों से बातचीत की।

Aman Kumar Singh
Published on: 30 March 2023 9:58 PM GMT (Updated on: 30 March 2023 10:16 PM GMT)
New Parliament Building : PM मोदी अचानक नए संसद भवन पहुंचे, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स से की बात...देखें तस्वीरें
X
नए संसद भवन निरीक्षण करते पीएम मोदी (Social Media)

PM Modi New Parliament Building Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (30 मार्च) देर शाम नए संसद भवन के औचक दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी एक घंटे से अधिक समय तक नए संसद भवन में रहे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री ने संसद के दोनों सदनों में सुविधाओं का अवलोकन किया। संसद भवन के निर्माण कार्यों में जुटे श्रमिकों से भी उन्होंने बातचीत की।

पीएम के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री ने 10 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी।



प्रधानमंत्री ने जब नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी तब उस कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं, कैबिनेट मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों ने हिस्सा लिया था। नए भवन की अक्टूबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। संभवतः नए संसद में ही शीतकालीन सत्र को पूरा किया जाएगा। आपको बता दें, नई संसद का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर होगा।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत हो रहा निर्माण

केंद्र सरकार ने साल 2019 में सेंट्रल विस्टा (Central Vista) पुनर्विकास परियोजना शुरू की थी। जिसमें नई दिल्ली में अन्य परियोजनाओं के साथ-साथ नए संसद भवन का निर्माण भी शामिल है। बता दें, नए कॉम्प्लेक्स का आकार त्रिकोणीय होगा।

पीएम मोदी निर्माण में जुड़े श्रमिकों से मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का निर्माण कर रहे श्रमिकों से भी मुलाकात की। उन्होंने उनका हालचाल पूछा। पीएम मोदी से बातचीत के दौरान श्रमिक गदगद दिखे।

लोकसभा-राज्यसभा में सदस्यों के बैठने की क्षमता बढ़ेगी

संसद के नए भवन में लोकसभा और राज्यसभा के लिए प्रस्तावित कक्षों में वर्तमान में मौजूद सदस्यों की तुलना में अधिक सदस्यों को समायोजित करने के लिए बड़ी बैठने की क्षमता होगी। क्योंकि, भारत की बढ़ती जनसंख्या और परिणामस्वरूप भविष्य के परिसीमन के साथ सांसदों की संख्या बढ़ सकती है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story