×

Global Leader Approval Ratings: PM मोदी 76% के साथ अव्वल राजनेता, देखें जो बाइडेन-ऋषि सुनक किस नंबर पर?

PM Modi in Global Leader Approval Rating : विश्व के सरकारी नेताओं और देशों की अप्रूवल रेटिंग पर नजर रखने वाली कंपनी की ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर पर हैं। उन्होंने कई वैश्विक नेताओं को पीछे छोड़ते हुए अव्वल दर्जा हासिल किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 April 2023 8:14 PM GMT
Global Leader Approval Ratings: PM मोदी 76% के साथ अव्वल राजनेता, देखें जो बाइडेन-ऋषि सुनक किस नंबर पर?
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र (Social Media)

PM Modi in Global Leader Approval Rating: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कद और ख्याति लगातार बढ़ती जा रही है। ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग (Global Leader Approval Rating) में दुनिया के 21 प्रमुख नेताओं को पीछे छोड़ते हुए भारत के पीएम नरेंद्र मोदी टॉप पर बरकरार हैं। ग्लोबल लीडर्स में सबसे अधिक अच्छा काम करने वाले राजनीतिज्ञ के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी को सर्वाधिक पसंद किया गया है।

वहीं, दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर (Andres Manuel Lopez Obrador) हैं। इसी लिस्ट में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज (Anthony Albanese) हैं। आपको बता दें, ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग की ये स्थिति मार्च के आखिरी एक हफ्ते की है।

76% ने माना मोदी हैं अव्वल राजनीतिज्ञ

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग (Global Leader Approval Rating) में 22 से 28 मार्च तक की रेटिंग के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी को दुनिया के 76 प्रतिशत लोगों ने बेहतरीन राजनीतिज्ञ माना। लोगों का अप्रूवल बहुत मायने रखता है। 100 में से 5 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी (PM Modi) के बारे में कोई राय नहीं दी। जबकि, 19 फीसद लोगों ने डिसएप्रूवल यानी उन्हें ख़ारिज किया।

दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति

इस रेटिंग में मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर दूसरे पायदान पर हैं। ओब्राडोर को 61 फीसदी लोगों ने अच्छा राजनेता माना। वहीं, 4 फीसद ने उनके बारे में कोई राय नहीं दी, जबकि 34 प्रतिशत लोगों ने उन्हें नापसंद किया।

तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम

इस सूची में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज (Anthony Albanese) का नाम है। उन्हें एक अच्छे राजनेता के तौर पर 55 प्रतिशत लोगों ने सराहा। जबकि, 12 फीसदी लोगों ने कहा कि वो उनके बारे में कोई जानकारी नहीं रखते। 32 फीसद ने एक अच्छे नेता के तौर पर उन्हें नकार दिया।

बाइडेन-जस्टिन ट्रूडो और ऋषि सुनक इस नंबर पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हफ्ते में पसंदीदा राजनेता के तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden), कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) जैसे मशहूर ग्लोबल लीडर्स को पीछे धकेल दिया। अमेरिका के प्रेसिडेंट बाइडेन इस अप्रूवल रेटिंग में 41 प्रतिशत पसंद करने वालों के साथ 6ठें स्थान पर हैं। जबकि, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो 39 फीसद के साथ 7वें नंबर पर हैं।ब्रिटेन के नए-नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) 34 प्रतिशत के साथ 10वें नंबर पर हैं।

Morning Consult Survey ने जारी की रेटिंग

गौरतलब है कि, ये नई अप्रूवल रेटिंग 22 से 28 मार्च 2023 से इकट्ठे किए गए डेटा पर आधारित है। ये रेटिंग हर देश में बालिग निवासियों के 7 दिनों के मूविंग एवरेज पर आधारित है। जिसका सैंपल साइज देशों के मुताबिक अलग-अलग है। वॉशिंगटन की ऑनलाइन सर्वे और रिसर्च करने वाली कंपनी 'मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस' (Morning Consult Survey) ने यह रेटिंग जारी की है। ये कंपनी मौजूदा समय में किसी भी सरकार में नेताओं की एक राजनीतिज्ञ के तौर पर लोगों के बीच बनी छवि पर नजर रखती है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story