×

PM Modi Visit: PM मोदी का आज महाराष्ट्र और कर्नाटक का दौरा, 49,600 करोड़ की देंगे सौगात

PM Modi Visit: पीएम मोदी दोनों राज्यों के दौरे के दौरान कर्नाटक में 10,800 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र में 38,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

Jugul Kishor
Published on: 19 Jan 2023 2:19 AM GMT
PM Narendra Modi
X

PM Narendra Modi (Pic: Social Media)

PM Modi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 19 जनवरी को कर्नाटक और महाराष्ट्र दौरे पर हैं। पीएम मोदी दोनों राज्यों के दौरे के दौरान कर्नाटक में 10,800 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र में 38,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कर्नाटक के यादगिरि जिले में, प्रधान मंत्री सिंचाई और पेयजल से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं और एक राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा एक राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना की आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी शाम 5 बजे के करीब मुंबई पहुंचेंगे। मुंबई में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। बयान में कहा गया है कि वह मुंबई मेट्रो की दो लाइनों का उद्घाटन भी करेंगे और मेट्रो की सवारी भी करेंगे।

पीएम मोदी कर्नाटक में इन परियोजनाओं का करेंगें शिलान्यास व उद्घाटन

योजना के तहत 117 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा, जिसकी लागत 2,050 करोड़ से अधिक है। 700 से अधिक ग्रामीण बस्तियों और यादगिरि जिले के तीन शहरों के लगभग 2.3 लाख परिवारों को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराएगी। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर - विस्तार नवीनीकरण और आधुनिकीकरण परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। 10,000 क्यूसेक की नहर क्षमता वाली परियोजना से 4.5 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है। इस परियोजना से कलबुर्गी, यादगिरि और विजयपुर जिलों के 560 गांवों के तीन लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। बयान में कहा गया है कि परियोजना की कुल लागत लगभग 4,700 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री एनएच-150सी के 65.5 किलोमीटर लंबे सड़क की आधारशिला भी रखेंगे। यह छह लेन वाली ग्रीनफील्ड सड़क परियोजना सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है। इसे करीब 2,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। वह एनएच-150सी के 71 किलोमीटर लंबे खंड की आधारशिला भी रखेंगे जो सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का भी हिस्सा है। इसे 2,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है। कलाबुरगी, यादगिरी, रायचूर, बीदर और विजयपुरा के पांच जिलों में लगभग 1,475 गैर-रिकॉर्डेड बस्तियों को नए राजस्व गांवों के रूप में घोषित किया गया है। कालाबुरगी जिले के मालखेड गांव में मोदी इन नव-घोषित राजस्व गांवों के पात्र लाभार्थियों को हक के कागजात वितरित करेंगे।

पीएम मोदी मुंबई को 38,800 करोड़ की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री मुंबई में लगभग 38,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बयान में कहा गया है कि निर्बाध शहरी गतिशीलता प्रदान करने पर अपने ध्यान के अनुरूप, मोदी लगभग 12,600 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित मुंबई मेट्रो रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दहिसर ई और डीएन नगर (येलो लाइन) को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 2ए लगभग 18.6 किमी लंबी है, जबकि अंधेरी ई को दहिसर ई (रेड लाइन) से जोड़ने वाली मेट्रो लाइन 7 लगभग 16.5 किमी लंबी है। इन लाइनों की आधारशिला भी 2015 में प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story