×

PM Modi In Nagpur-Goa: पीएम मोदी आज महाराष्ट्र व गोवा दौरे पर, देश को देंगे योजनाओं की सौगात

PM Modi In Nagpur-Goa Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को नागपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वन हेल्थ की आधारशिला रखेंगे ।

Network
Report Network
Published on: 11 Dec 2022 2:45 AM GMT
PM Modi on Maharashtra and Goa tour today, will gift schemes to the country
X

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र व गोवा दौरे पर, देश को देंगे योजनाओं की सौगात: Photo- Social Media

PM Modi in Nagpur, Goa Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को नागपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वन हेल्थ की आधारशिला रखेंगे और हेमोग्लोबिनोपैथी के अनुसंधान, प्रबंधन और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर (रविवार) को महाराष्ट्र और गोवा का दौरा करेंगे। वह नागपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाएंगे, नागपुर मेट्रो के पहले चरण का शुभारंभ करेंगे और गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा है कि महाराष्ट्र में मोदी 75,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया है कि मोदी नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे, नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले 'समृद्धि महामार्ग' के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे और शहर में एक एम्स राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएमओ ने कहा कि विदर्भ शहर में एक सार्वजनिक समारोह में, प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वहां वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वन हेल्थ (एनआईओ) और नाग नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना की आधारशिला रखेंगे, इसके अलावा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) और सेंटर फॉर रिसर्च, मैनेजमेंट एंड कंट्रोल ऑफ हेमोग्लोबिनोपैथीज का उद्घाटन करेंगे।

बाद में गोवा में, प्रधानमंत्री विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे और तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का उद्घाटन भी करेंगे। पीएमओ ने कहा कि समृद्धि महामार्ग या नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा 701 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है। यह महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों से होकर गुजरती है। पीएमओ ने कहा कि एक्सप्रेसवे आसपास के 14 अन्य जिलों की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करेगा, इस प्रकार विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद मिलेगी।

पीएम गति शक्ति के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन का एक हिस्सा, एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और अजंता एलोरा की गुफाओं, शिरडी, वेरुल और लोनार जैसे पर्यटन स्थलों से जुड़ जाएगा।

महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को मिलेगा एक बड़ा बढ़ावा

पीएमओ ने कहा, "समृद्धि महामार्ग महाराष्ट्र के आर्थिक विकास को एक बड़ा बढ़ावा देने में एक गेम-चेंजर साबित होगा।" नागपुर मेट्रो के पहले चरण को 8,650 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है, जबकि दूसरे चरण की लागत 6,700 करोड़ रुपये से अधिक होगी।

पीएमओ ने उल्लेख किया कि मोदी ने जुलाई 2017 में नागपुर में एम्स की आधारशिला रखी थी और इसे 1,575 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है। मोदी द्वारा देश भर में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और परिवहन सुविधाओं के निर्माण पर जोर देने के साथ, पीएमओ ने कहा कि गोवा के पर्यटन केंद्र में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा उस दिशा में एक कदम है, और कहा कि प्रधान मंत्री ने नवंबर 2016 में परियोजना शुरू की थी। इसकी लागत लगभग 2,870 करोड़ रुपये है और हवाई अड्डे का चरण प्रति वर्ष लगभग 4.4 मिलियन यात्रियों (एमपीपीए) को पूरा करेगा, जिसे 33 एमपीपीए की संतृप्ति क्षमता तक बढ़ाया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story