×

मेघालय: PM मोदी का दिखा अलग ही रंग, खासी जनजातियों के बीच बजाया नगाड़ा

By
Published on: 28 May 2016 12:48 PM GMT
मेघालय: PM मोदी का दिखा अलग ही रंग, खासी जनजातियों के बीच बजाया नगाड़ा
X

शिलांग: अपने मेघालय दौरे के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने खासी समुदाय के आदिवासियों के गांव पहुंचकर उनसे बातचीत की। एशिया का सबसे साफ सुथरा गांव माने जाने वाले 'मॉफलांग गांव' में शनिवार को उन्होंने नगाड़े जैसा पारंपरिक वाद्य बजाया। गांववालों के साथ चाय की चुस्की भी ली।

एलिफेंट फाल का दौरा किया

इसके पहले पीएम मोदी ने शिलांग के सबसे बड़े पर्यटन स्थल एलिफेंट फाल का भी दौरा किया। इसके पहले उन्होंने रामकृष्ण केंद्र के एक कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को जमीन पर उतारने की कोशिशों के बारे में बताया।

पूर्वोत्तर के मुख्यमंत्रियों से मिलेंगे पीएम मोदी

दिल्ली से लौटने से पहले पीएम मोदी 'मैरी हेल्प ऑफ क्रिश्चंस कैथेड्रल' भी जाने वाले हैं। पूर्वोत्तर में इसे ईसाई समुदाय के बड़े केंद्रों में से एक माना जाता है। इसके बाद वह पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक विशेष बैठक में शामिल होंगे।

पूर्वोत्तर के लिए केंद्र सरकार का विशेष पैकेज

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के 65वें सामान्य सत्र का उद्घाटन किया था। उस मौके पर उन्होंने कहा था कि सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र, स्वयं सहायता समूहों, खासतौर से महिला स्वयं सहायता समूहों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसे ध्यान में रखकर सरकार ने पूर्वोत्तर के लिए एक विशेष पैकेज को भी मंजूरी दी।

'फुटबॉल में देश की प्रतिष्ठा बढ़ाएगा पूर्वोत्तर'

मोदी ने शिलांग में एक फुटबाल स्टेडियम की आधारशिला भी रखी। जिसका निर्माण शिलांग में 38 करोड़ रुपए की लागत से कराया जा रहा है। इसके पहले उन्होंने कहा था कि यह क्षेत्र खेलों के मामले में प्रतिभा संपन्न है, खासतौर से फुटबॉल में। फुटबॉल यहां का पसंदीदा खेल है।

जैविक खाद्यान्न का कटोरा बने पूर्वोत्तर

पीएम ने कहा, 'वह चाहते हैं कि पूर्वोत्तर क्षेत्र जैविक खेती के क्षेत्र में चमके। इस क्षेत्र में देश के लिए जैविक खाद्यान्न का कटोरा बनने की सारी संभावनाएं हैं। इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार की 'एक्ट ईस्ट नीति' के बारे में भी बताया।

Next Story