×

पूर्वोत्तर के दौरे पर पीएम मोदी, कहा- अरुणाचल उगते सूरज की भूमि है और यह देश का विश्वास है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के यात्रा पर हैं। शनिवार को नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा का दौरा करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान तीनी राज्यों में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण करेंगे। इसके साथ ही मोदी इन जगहों पर जनसभा भी करेंगे।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Feb 2019 5:16 AM GMT
पूर्वोत्तर के दौरे पर पीएम मोदी,  कहा- अरुणाचल उगते सूरज की भूमि है और यह देश का विश्वास है
X

गुवाहटी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के यात्रा पर हैं। शनिवार को नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा का दौरा करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान तीनी राज्यों में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण करेंगे। इसके साथ ही मोदी इन जगहों पर जनसभा भी करेंगे।

यह भी पढ़ें.....रॉबर्ट वाड्रा से आज ED फिर करेगी पूछताछ, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दौरे की शुरुआत अरुणाचल प्रदेश से की है। पीएम मोदी ने अरुणाचल की राजधानी ईटानगर में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी है और कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश उगते सूरज की भूमि है और यह देश का विश्वास है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने दशकों से इस राज्य की उपेक्षा की है लेकिन इसे बदलने के लिए हम यहां हैं। न्यू इंडिया तभी बन सकता है जब नॉर्थ ईस्ट का भी अच्छे तरह से विकास हो।

उन्होंने कहा कि विकास की इसी कड़ी में आज अरुणाचल में एक साथ दो एयरपोर्ट का उद्घाटन और शिलान्यास हो रहा है। अरुणाचल प्रदेश के लिए तो ये और भी अहम अवसर है, क्योंकि आज़ादी के इतने वर्षों तक यहां एक भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं था जहां नियमित रूप से बड़े यात्री जहाज़ उतर पाएं।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं बार-बार कहता आया हूं कि न्यू इंडिया तभी अपनी पूरी शक्ति से विकसित हो पाएगा, जब पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट का तेज़ गति से विकास होगा। ये विकास संसाधनों का भी है और संस्कृति का भी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अरुणाचल प्रदेश में 4 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने का अवसर मिला। कनेक्टिविटी तो सुधरेगी ही राज्य के पावर सेक्टर को भी मजबूती मिलेगी। स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत बेहतर होगी और अरुणाचल की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के इस मंत्र पर चलते हुए, बीते साढ़े 4 वर्षों में अरुणाचल और उत्तर पूर्व के विकास के लिएना तो फंड की कमी आने दी गई और ना ही इच्छाशक्ति की।

उन्होंने कहा कि मैं अरुणाचल प्रदेश को सौभाग्य योजना के तहत करीब हर परिवार तक बिजली पहुंचाने के लिए बहुत बधाई देता हूं। आज अरुणाचल ने जो हासिल किया है वो बहुत ही जल्द पूरे देश में होने वाला है। सौभाग्य योजना के तहत देश में करीब 2.5 करोड़ परिवारों के घरों से अंधेरे को दूर किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें.....इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने पीजीआई के गेट से अतिक्रमण हटाने का दिया आदेश

इसके बाद पीएम असम आएंगे। गुवाहाटी में प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर गैस ग्रिड की आधारशिला रखेंगे। यह ग्रिड सरकार की उस योजना का हिस्सा है जिसके तहत पूरे पूर्वोत्तर में सस्ती गैस उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री कामरूप, सचर, हेलाकांडी और करीमगंज जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क की भी आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी आखिरी पड़ाव अगरतला होगा। मोदी अगरतला के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में गार्जी बेलोनिया रेल मार्ग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह रेल मार्ग त्रिपुरा को दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया से जोड़ेगा। मोदी नर्सिंगगढ़ में त्रिपुरा प्रौद्योगिकी संस्थान के नए कैंपस का भी उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें.....मथुरा से चुनाव लड़ने का मिला आर्शीवाद, बस औपचारिक घोषणा बाकी: हेमा मालिनी

इसके बाद पीएम मोदी अगरतला में महाराजा वीर बिक्रम हवाई अड्डे पर महाराजा वीर बिक्रम किशोर मणिक्य बहादुर की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे। दोपहर 3.30 बजे पर मोदी त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में जनसभा करेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story