×

PM Modi Visit Meghalaya Tripura: पीएम मोदी का महत्वपूर्ण मेघालय त्रिपुरा का दौरा आज, करोड़ों की योजनाओं का देंगे तोहफा

PM Modi Visit Meghalaya Tripura: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 18 दिसंबर को पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करने वाले हैं और कई परियोजनाओं का अनावरण करेंगे।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 18 Dec 2022 2:53 AM GMT
PM Modis important visit to Meghalaya Tripura today, will gift schemes worth crores
X

पीएम मोदी का महत्वपूर्ण मेघालय त्रिपुरा का दौरा आज, करोड़ों की योजनाओं का देंगे तोहफा: Photo- Social Media

PM Modi Visit Meghalaya Tripura: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार, 18 दिसंबर को पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करने वाले हैं। यहां वह 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का अनावरण करने करेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, परियोजनाएं आवास, कृषि, सड़क, दूरसंचार, आईटी, पर्यटन और आतिथ्य सहित कई क्षेत्रों को कवर करती हैं। प्रधानमंत्री शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के स्वर्ण जयंती समारोह में भी हिस्सा लेंगे। परिषद औपचारिक रूप से 7 नवंबर, 1972 को स्थापित की गई थी।

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनईसी ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र के सामाजिक, आर्थिक विकास (Economic Development) में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और क्षेत्र के सभी राज्यों में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और अन्य विकास प्रयासों का समर्थन किया है। विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, जल संसाधन, कृषि, पर्यटन और उद्योग जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अंतराल वाले क्षेत्रों में, एनईसी ने महत्वपूर्ण पूंजी और सामाजिक बुनियादी ढांचे को उत्पन्न करने में मदद की है।

कई परियोजनाओं का लोकार्पण, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री सुबह करीब 10:30 बजे शिलॉन्ग के स्टेट कन्वेंशन सेंटर में नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल की बैठक में भी शामिल होंगे। इसके अलावा, वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 2,450 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का लोकार्पण, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। क्षेत्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने वाले एक कदम में, पीएम मोदी देश को 4 जी मोबाइल टावर समर्पित करेंगे, जिनमें से 320 से अधिक पूरे हो चुके हैं और लगभग 890 निर्माणाधीन हैं। इसके अलावा, वह उमसावली में आईआईएम शिलांग के नए परिसर का आधिकारिक उद्घाटन भी करेंगे।

इस बीच, शिलांग-दींगपसोह रोड, जिसका उद्देश्य नई शिलांग सैटेलाइट टाउनशिप से कनेक्टिविटी में सुधार करना और शिलांग में यातायात को राहत देना है, का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में चार अन्य सड़क परियोजनाओं का भी अनावरण करेंगे।

मशरूम स्पॉन के उत्पादन को बढ़ाने और किसानों और व्यापार मालिकों को कौशल विकास प्रदान करने के उद्देश्य से, पीएम मोदी मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में 'स्पॉन प्रयोगशाला' का शुभारंभ करेंगे। वह मेघालय में एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे, जो मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को उनके कौशल को बढ़ाकर और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाकर बेहतर जीवन यापन करने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का भी उद्घाटन करेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में छह सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला

वह तुरा और शिलॉन्ग टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 में इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला भी रखेंगे। टेक्नोलॉजी पार्क फेज II में लगभग 1.5 लाख वर्ग फुट का एक निर्मित क्षेत्र होगा। यह पेशेवरों के लिए नए अवसर प्रदान करेगा और 3000 से अधिक नौकरियों के सृजन की उम्मीद है।

विशेष रूप से, इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर में एक कन्वेंशन हब, गेस्ट रूम, फूड कोर्ट और अन्य सुविधाएं होंगी और यह क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा।

पीएम मोदी इसके बाद अगरतला जाएंगे और दोपहर करीब 2:45 बजे एक सार्वजनिक समारोह में 4350 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न प्रमुख पहलों का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधान मंत्री का एक महत्वपूर्ण ध्यान यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि हर किसी के पास अपना घर हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। 3400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इन घरों में 2 लाख से अधिक लाभार्थी शामिल होंगे। सड़क संपर्क में सुधार पर ध्यान देने के साथ, प्रधानमंत्री अगरतला बाईपास (खैरपुर-अमतली) एनएच-08 के चौड़ीकरण की परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जिससे अगरतला शहर में यातायात की भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी।

अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन

वह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई III) के तहत 230 किलोमीटर से अधिक लंबाई की 32 सड़कों और 540 किलोमीटर से अधिक की दूरी को कवर करने वाली 112 सड़कों के सुधार के लिए आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री त्रिपुरा के आनंदनगर में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story