×

PM Modi Vs Rahul Gandhi: नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में कौन सोशल मीडिया का बड़ा योद्धा, Report देख हिल जाएंगे आप

PM Modi Vs Rahul Gandhi: दोनों पार्टियों के बीच सोशल मीडिया पर अपने-अपने नेता को ज्यादा लोकप्रिय साबित करने की बहस शुरू हो गई है। दोनों नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर आई एंगेजमेंट के आधार पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Aug 2023 3:44 AM GMT
PM Modi Vs Rahul Gandhi: नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में कौन सोशल मीडिया का बड़ा योद्धा, Report देख हिल जाएंगे आप
X
PM Narendra Modi Vs Rahul Gandhi Social Media Report ( सोशल मीडिया)

PM Modi Vs Rahul Gandhi Social Media Report: संसद का मानसून सत्र समाप्त होने के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी की लोकप्रियता को लेकर नई जंग छिड़ गई है। 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी दोनों पार्टियों की ओर से अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। दोनों पार्टियां अपने-अपने नेता को ज्यादा लोकप्रिय साबित करने की कोशिश में जुट गई हैं।

दोनों पार्टियों के बीच सोशल मीडिया पर अपने-अपने नेता को ज्यादा लोकप्रिय साबित करने की बहस शुरू हो गई है। दोनों नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर आई एंगेजमेंट के आधार पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। जहां एक ओर भाजपा की ओर से दावा किया गया है कि सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कहीं नहीं ठहरते तो दूसरी ओर कांग्रेस की ओर से आंकड़े जारी करके राहुल गांधी को ज्यादा लोकप्रिय बताने की कोशिश की गई है।

राहुल को सुनने में लोगों की ज्यादा दिलचस्पी

कांग्रेस की सोशल मीडिया हेड सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि देश के लोग बार-बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जुमले को सुनकर पूरी तरह ऊब चुके हैं और इसी कारण वे मोहब्बत की दुकान की बात करने वाले जननायक राहुल गांधी को सुनने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। श्रीनेत ने शनिवार को एक डेटा जारी करते हुए दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी के मुकाबले लोग राहुल गांधी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने हाल में संसद में प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के भाषण को आधार बनाते हुए बड़ा दावा किया है।


कांग्रेस नेता की ओर से किए गए ट्वीट में दावा किया गया है कि राहुल गांधी के भाषण को संसद टीवी पर 3.5 लाख लोगों ने देखा, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को 2.3 लाख लोगों ने ही देखा। सुप्रिया सुले ने अपने दोनों पार्टियों के यूट्यूब चैनल का आंकड़ा भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर राहुल गांधी का भाषण 26 लाख लोगों ने देखा, जबकि बीजेपी के यूट्यूब पर 6.5 लाख लोगों ने देखा।

फेसबुक और ट्विटर के भी आंकड़े जारी

कांग्रेस नेता की ओर से किए गए दावे के मुताबिक कांग्रेस के फेसबुक पेज पर राहुल गांधी का भाषण 73 लाख लोगों ने सुना, जबकि पीएम मोदी को सिर्फ 11 हजार लोगों ने सुना। ट्विटर अकाउंट का आंकड़ा जारी करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट पर राहुल गांधी को 23 हजार तो दूसरी ओर पीएम मोदी के भाषण को 22 हजार बार देखा गया।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को ज्यादा लोकप्रिय बताते हुए पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के ट्वीट का तुलनात्मक डेटा भी जारी किया गया है। पार्टी के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दावा किया गया कि राहुल गांधी के पिछले 30 ट्वीट को 481.3 लाख लोगों ने देखा, जबकि पीएम मोदी के पिछले 30 ट्वीट् को 215.9 लाख इंप्रेशन मिले।
कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम का कहना है कि ये डेटा शनिवार शाम तक का है और इससे साबित होता है कि राहुल गांधी को पीएम मोदी की अपेक्षा ज्यादा लोग सुनने में दिलचस्पी ले रहे हैं।

भाजपा का पलटवार,मोदी ही असली विजेता

कांग्रेस की ओर से यह दावा किए जाने के बाद भाजपा ने जवाबी हमला बोलते हुए दावा किया कि सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता के सामने कोई नेता नहीं ठहरता। भाजपा की ओर से भी डेटा जारी करके दावा किया गया है कि सोशल मीडिया की लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही असली विजेता हैं।

भाजपा की ओर से जारी किए गए आंकड़े में दावा किया गया है कि पीएम मोदी के अकाउंट्स पर पिछले एक महीने में लगभग 79.9 लाख एंगेजमेंट हुए हैं जबकि राहुल गांधी के ट्विटर पर एक महीने के अंदर 23.43 लाख एंगेजमेंट हुए।
पार्टी की ओर से पिछले तीन महीने का आंकड़ा भी जारी किया गया है। भाजपा का कहना है कि पिछले तीन महीने में पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट पर 2.77 करोड़ तो दूसरी ओर राहुल गांधी के ट्विटर पर 58.23 लाख एंगेजमेंट ही हुए हैं।

फेसबुक और यूट्यूब का डेटा भी किया जारी

कांग्रेस को जवाब देने के लिए भाजपा की ओर से फेसबुक और यूट्यूब का डेटा भी जारी किया गया है। भाजपा का कहना है कि फेसबुक पर पीएम मोदी को पिछले एक महीने में 57.89 लाख यूजर एंगेजमेंट मिला, जबकि राहुल गांधी के फेसबुक पेज पर इसी अवधि में 28.38 लाख एंगेजमेंट ही दर्ज हुए हैं। पार्टी ने इस साल का आंकड़ा जारी करते हुए कहा कि इस साल पीएम मोदी के फेसबुक पर 3.25 करोड़ एंगेजमेंट रहा तो राहुल गांधी के फेसबुक पर ये 1.88 करोड़ रहा।

भाजपा ने यूट्यूब चैनल का आंकड़ा भी जारी किया है। पार्टी की ओर से किए गए दावे के मुताबिक पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर पिछले एक महीने में 25.46 करोड़ व्यूज मिले, जबकि राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल पर लगभग 4.82 करोड़ व्यूज ही रहे। यदि इस साल के आंकड़े देखे जाएं तो पीएम मोदी के यूट्यूब पर 75.79 करोड़ व्यूज तो दूसरी ओर राहुल गांधी को इस दौरान 25.38 करोड़ व्यूज ही मिल सके।

चुनाव के मद्देनजर दोनों दलों में तीखी जंग

दरअसल अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी जंग शुरू हो गई है। लोकसभा में हाल में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मणिपुर के मुद्दे पर पीएम मोदी के खिलाफ सीधा मोर्चा खोला था। उन्होंने शनिवार को भी अपने वायनाड दौरे के दौरान मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री पर तीखे हमले किए थे।

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया को घमंडिया बताया था। उनका कहना था कि देश की जनता विपक्षी गठबंधन के इस खेल को देख रही है और नाम बदलने से कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है। भाजपा और कांग्रेस के बीच चल रही सियासी जंग की कड़ी में ही अब सोशल मीडिया के आंकड़े जारी करके दोनों नेताओं को एक दूसरे से ज्यादा लोकप्रिय बताने की कोशिश की गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story