×

बढ़ेगी सेना की ताकत: पीएम मोदी सौंपेंगे ये युद्धक टैंक, भारत बनेगा मजबूत

युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1 ए को पूरी तरह DRDO ने भारतीय सेना के साथ समन्वय करके तैयार किया है। ये 118 टैंक सेना के पहले बैच में शामिल किए जाएंगे।

Shreya
Published on: 13 Feb 2021 12:39 PM GMT
बढ़ेगी सेना की ताकत: पीएम मोदी सौंपेंगे ये युद्धक टैंक, भारत बनेगा मजबूत
X
बढ़ेगी सेना की ताकत: पीएम मोदी सौंपेंगे ये युद्धक टैंक, भारत बनेगा मजबूत

नई दिल्ली: कल यानी रविवार को सेना की ताकत में इजाफा होने जा रहा है। 14 फरवरी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश को मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन (Arjun Tank) मार्क 1 ए सौपेंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि सेना में इस आधुनिकतम युद्धक टैंक के शामिल होने से रक्षा क्षेत्र (Defense Sector) में मेक इन इंडिया (Make In India) के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा।

रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई थी मंजूरी

बताते चलें कि हाल ही में रक्षा मंत्रालय की ओर से एक उच्च स्तरीय बैठक में 118 अर्जुन मार्क 1 ए टैंक को भारतीय सेना के बेड़े में शामिल करने की मंजूरी दी गई थी। इससे भारतीय सेना की ताकत में इजाफा होगा। इन टैंकों की कीमत करीब आठ हजार 400 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: 965 भूकंप के झटके: सैकड़ों लोगों ने सड़कों पर गुजारी रातें, वैज्ञानिक भी खौफ में

अर्जुन के नए संस्करण को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

DRDO यानी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों ने कहा कि PM मोदी रविवार को चेन्नई के अवाडी में टैंक उत्पादन केंद्र में अर्जुन टैंक के नए संस्करण को देश को समर्पित करेंगे। इस संबंध में डीआरडीओ के चेयरमैन सतीश रेड्डी (Satheesh Reddy) ने कहा कि पीएम मोदी पहला अर्जुन मार्क 1 ए युद्धक टैंक देश को समर्पित करेंगे।

यह भी पढ़ें: तबाही से लगा सदमा: ऋषिगंगा आफत से बंद किया खाना-पीना, बस देख रहा एक टक

arjun tank mark 1 (फोटो- विकिपीडिया)

118 टैंक सेना के पहले बैच में किए जाएंगे शामिल

सतीश रेड्डी ने बताया कि युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1 ए को पूरी तरह DRDO ने भारतीय सेना के साथ समन्वय करके तैयार किया है। ये 118 टैंक सेना के पहले बैच में शामिल किए जाएंगे। आपको बता दें कि अर्जुन श्रेणी के काफी टैंक पहले से ही पश्चिम रेगिस्तान में पाकिस्तान सीमा पर तैनात हैं।

CVRDE किया है अर्जुन को तैयार

बता दें कि डीआरडीओ बीते कुछ समय से अर्जुन मार्क 1 ए युद्धक टैंक का विकास करने में जुटा हुआ है। अर्जुन टैंक को DRDO के लड़ाकू वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (CVRDE) ने डिजाइन किया है।

यह भी पढ़ें: मिसाल बना ऑटो चालक: पोती के लिए किया ऐसा काम, अब हो रही वाह वाही

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story