×

PM Modi in Karnatka: PM मोदी ने कर्नाटक में किया रोड शो, बेंगलुरु- मैसूर एक्सप्रेस वे का किया उद्घाटन

PM Modi in Karnatka: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर दक्षिणी राज्य कर्नाटक के दौरे पर हैं। रविवार 12 मार्च को राज्यवासियों को वो करीब 16 हजार करोड़ रूपये की सौगात दी। जिनमें बेंगलुरू से मैसूर एक्सप्रेस वे प्रमुख हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 March 2023 6:45 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 8:05 AM GMT)
PM Modi in Karnatka
X

PM मोदी ने कर्नाटक में किया रोड शो 

PM Modi in Karnatka: रविवार को कर्नाटक दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को कई सौगातें दीं। सबसे पहले उन्होंने कांग्रेस और जेडीएस का गढ़ माने जाने वाले मांड्या जिले में दो किलोमीटर लंबा रोड शो किया, जिसमें बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने यहां बेंगलुरू–मैसूर हाईवे के तहत 12608 करोड़ रूपये के 6 लेन नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। इस मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और राज्य के सीएम बसवराज बोम्मई भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज मैसूरु-कुशलनगर 4 लेन हाईवे का भी शिलान्यास हुआ, यह सभी प्रोजेक्ट विकास के रास्ते में एक नई दिशा देंगे। इसके लिए आप सभी को बेहद बधाई। बेंगलुरु और मैसूर दोनों ही कर्नाटक के महत्वपूर्ण शहर हैं, एक को तकनीक तो दूसरे को संस्कृति के रूप में जाना जाता है, दोनों ही आधुनिक भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। लंबे समय से दोनों शहरों के बीच यात्रा करने वाले लोग भारी ट्रैफिक की शिकायत करते थे लेकिन अब इस एक्सप्रेसवे से यह दूरी केवल एक घंटे में पूरी की जाएगी। 2014 से पहले केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, तब के समय में उन्होंने गरीब आदमी को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। जो पैसा गरीब के विकास के लिए था उसके हजारों करोड़ रुपए कांग्रेस की सरकार ने लूट लिया था। कांग्रेस को कभी गरीब के दुख दर्द से कोई फर्क नहीं पड़ा है।

इस एक्सप्रेस वे की बात करें तो यह राजधानी बेंगलुरू के बाहरी इलाके में एनआईसीई रोड के पास से शुरू होता है और मैसूर में बाहरी रिंग रोड जंक्शन के पास जाकर खत्म होता है। इसके अधिकांश हिस्से वाहनों की आवाजाही के लिए पहले ही खोले जा चुके हैं। इस एक्सप्रेस वे पर 8 किमी लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर, 9 बड़े पुल, 42 छोटे पुल, 64 अंडरपास, 11 ओवरपास, चार रोड ओवरब्रिज और 5 बाईपास बनाए गए हैं।

दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का उद्घाटन

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक में होसापेट रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी करेंगे। इस स्टेशन को हम्पी के स्मारकों की तर्ज पर विकसित किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म का भी उद्घाटन करेंगे। इस रिकॉर्ड को हाल ही में गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है। इस रेलवे स्टेशन को करीब 20 करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 1507 मीटर है।

पीएम मोदी दौरे के क्रम में मैसूर-खुशालनगर फोर लेन हाईवे का शिलान्यास भी करेंगे। 92 किलोमीटर का यह हाईवे 4130 करोड़ रूपये में तैयार किया जाएगा। यह परियोजना बेंगलुरू के साथ खुशालनगर की कनेक्टिविटी को बेहतर करेगी। दोनों शहरों के बीच दूरी 5 घंटे से घटकर ढ़ाई घंटे रह जाएगी। प्रधानमंत्री हुबली-धारवाड़ में आईआईटी धारवाड़ का उद्घाटन करेंगे। इस संस्थान का उन्होंने ने ही साल 2019 में शिलान्यास किया था। इसे करीब 850 करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया गया है। धारवाड़ मौजूदा केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रहलाद जोशी का संसदीय क्षेत्र भी है।

इस साल पीएम मोदी का ये छठा दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक का ताबड़तोड़ दौरा कर रहे हैं। इस साल उनका ये छठा दौरा हो रहा है। हर दौरे में वह करोड़ों-अरबों रूपये की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर रहे हैं। दरअसल, राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। पीएम मोदी के दौरों को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। कर्नाटक साउथ इंडिया में एकमात्र राज्य है, जहां बीजेपी सत्ता में है। यहां भगवा दल को देश के अन्य हिस्सों के मुकाबले कांग्रेस से अधिक चुनौती मिल रही है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story