PM Kisan Yojana Ka Paisa: किसानों की बल्ले बल्ले, ऐसे चेक करें खाते में पैसा आया या नहीं

PM Kisan Yojana Ka Paisa: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर आई है। कल यानी 5 अक्टूबर को किसानों को 18वीं किस्त दे दी जाएगी।

Sonali kesarwani
Published on: 4 Oct 2024 5:10 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2024 5:22 AM GMT)
PM Kisan Yojana
X

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त कल यानी 5 अक्टूबर को लोगों के खाते में भेज दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को 9.4 करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थी किसानों को ₹20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) के जरिये ट्रांसफर करेंगे। आपको बता दें की पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल सरकार किसानों को 6000 रूपए तीन क़िस्त में दिए जाते हैं।

कैसे चेक करें अपना स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में पैसा आया या नहीं इसको चेक करने के लिए सबसे पहले उन्हें ऑफिशियल पीएम-किसान वेबसाइट पर जाएं और Beneficiary Status पेज पर जाना होगा। जहाँ आपको अपना आधार नंबर और अकॉउंट नंबर डालना होगा। उसके बाद जो लोग इस किश्त के लाभार्थी है वो अपना स्टेटस देखने और पेमेंट डिटेल वेरिफाई करने के लिए Get Data बटन पर क्लिक कर करें। क्लिक करने के बाद सिस्टम आपके रिक्वेस्ट को प्रोसेस करेगा और आपके डिटेल के लिए पीएम किसान डेटाबेस की जांच करेगा, तो आपकी लाभार्थी स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।


5 अक्टूबर को पीएम मोदी का खास कार्यक्रम

पीएम मोदी पांच अक्टूबर को महाराष्ट्र के वाशिम में एक विशेष कार्यक्रम करेंगे। इस कार्यक्रम में ही पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे। अभी एक की इस योजना की बात करें तो इसके तहत 17 किस्तें किसानों के खाते में जा चुकी है। जिसमें लगभग 1.20 करोड़ किसानों को 32,000 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। पीएम मोदी के कल के कार्यक्रम में 2.5 करोड़ किसान ऑनलाइन जुड़ेंगे। वे वेबकास्ट के जरिए इस कार्यक्रम को देखेंगे। इसके अलावा 732 कृषि विज्ञान केंद्र और एक लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां भी इसमें भाग लेंगी। इस कार्यकम में पांच लाख सामान्य सेवा केंद्र भी शामिल होने वाले हैं। कल ही प्रधानमंत्री नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के तहत, महाराष्ट्र के किसानों के लिए 2,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि भी दी जाएगी।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story