×

पाकिस्तान के रास्ते से होकर किर्गिस्तान नहीं जायेगा PM मोदी का विमान

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गीज गणराज्य की राजधानी बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विमान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर नहीं गुजरेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jun 2019 11:01 AM GMT
पाकिस्तान के रास्ते से होकर किर्गिस्तान नहीं जायेगा PM मोदी का विमान
X

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए किर्गीज गणराज्य की राजधानी बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विमान पाकिस्तान के वायुक्षेत्र से होकर नहीं गुजरेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी के विमान के मार्ग के बारे में संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो मार्गों के विकल्पों को तलाशा था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि प्रधानमंत्री का विमान ओमान, ईरान एवं मध्य एशियाई देशों के वायु क्षेत्र से गुजरता हुआ बिश्केक पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें: आगरा: बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव को वकील साथी ने मारी गोली, मौत

वार्ता के अनुसार, इस्लामाबाद से आयी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि भारत ने पीएम मोदी के विमान को बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तान सरकार से अपने वायु क्षेत्र से गुजरने की अनुमति मांगी थी। पहले विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने मोदी के विमान के मार्ग के सवालों को यह कहते हुए टाल दिया था कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनज़र यात्रा का मार्ग सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है।

पीएम मोदी 13 और 14 जून को को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए आज रात बिश्केक रवाना होंगे जहां उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी होंगी। दोनों दिन शिखर बैठक में भाग लेने के अलावा उनका किगीर्ज गणराज्य में द्विपक्षीय यात्रा कार्यक्रम भी है।

ये भी पढ़ें: राम जन्मभूमि परिसर विस्फोट मामला : 18 जून को नैनी जेल में फैसला सुनाएगी कोर्ट

बिश्केक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ औपचारिक या अनौपचारिक बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने साफ किया है कि श्री मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story