×

पीएनबी घोटाला: आरोपियों से पूरा पैसा वसूलेगा ED, यह है तैयारी

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूरा पैसा वसूलेगा। ईडी ने इस घोटाले में अब तक पांच हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति देश-विदेश में जब्त किया है। बता दें कि भगोड़े मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Jan 2019 5:05 AM GMT
पीएनबी घोटाला: आरोपियों से पूरा पैसा वसूलेगा ED, यह है तैयारी
X

नई दिल्ली: देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूरा पैसा वसूलेगा। ईडी ने इस घोटाले में अब तक पांच हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति देश-विदेश में जब्त किया है। बता दें कि भगोड़े मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें.....लोकसभा चुनाव को लेकर शिवपाल सिंह यादव ने अपनी रणनीति का किया खुलासा

कई देशों से संपर्क में हैं जांच एजेंसियां

ईडी समेत कई एजेंसियों की इस मामले पर नजर हैं और विभिन्न देशों से संपर्क में हैं। जांच एजेंसियां पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप समेत कई देशों में चोकसी और नीरव मोदी की संपत्ति की निशानदेही में लगी हैं।

यह भी पढ़ें.....22जनवरी: मंगलवार को होगा मंगल या अमंगल, पढ़िए राशिफल

चोकसी के नागरिकता छोड़ने से कार्रवाई पर कोई फर्क नहीं

ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि चोकसी के नागरिकता छोड़ने से कार्रवाई पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। नई संपत्तियों की खरीद वह नई नागरिकता से करेगा। इससे पहले वह भारत का नागरिक था और वित्तीय सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर 100 से अधिक प्रमुख देशों से आयकर विभाग का करार है। ऐसे में वित्तीय सूचना खुफिया विभाग हर जानकारी मुहैया करा रहा है।

यह भी पढ़ें.....भुगतान न होने से नाराज किसानों नें खड़ी गन्ने की फसल को किया आग के हवाले

हाल ही में थाईलैंड में उसकी 13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। ब्रिटेन, हांगकांग, अमेरिका, जापान और बेल्जियम समेत आठ देशों में 3300 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति का पता चला है। आयकर विभाग की एक साल पहले हुई कार्रवाई सहित अब तक उसकी करीब साढ़े पांच हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। देश के कई हिस्सों में मेहुल और उसके परिवार से जुड़ी संपत्तियों का पता चला है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story