×

प्रदूषण बना काल: लगातार घुट रहा लोगों का दम, सरकार अब हुई गंभीर

शनिवार देर शाम और रविवार सुबह हुई बारिश का भी असर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण पर नहीं पड़ रहा। बल्कि ये प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 900 के पार कर गया।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Nov 2019 3:48 PM GMT
प्रदूषण बना काल: लगातार घुट रहा लोगों का दम, सरकार अब हुई गंभीर
X

नई दिल्ली : शनिवार देर शाम और रविवार सुबह हुई बारिश का भी असर दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण पर नहीं पड़ रहा। बल्कि ये प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 900 के पार कर गया। इसी के साथ दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिले में प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए मंगलवार तक के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

यह भी देखें... किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! मोदी सरकार की इस स्कीम से होगी दोगुनी आय

प्रदूषण की स्थिति की निगरानी

दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए रविवार को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च स्तरीय बैठक की।

मिली जानकारी के अनुसार, कैबिनेट सचिव दैनिक आधार पर प्रदूषण की स्थिति की निगरानी करेंगे। वहीं राज्य के मुख्य सचिवों को 24 घंटे-7 दिन अपने जिलों की निगरानी करने के लिए कहा गया है।

अमरिंदर ने केजरीवाल पर साधा निशाना...

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने पराली जलाने वाले 3,000 किसानों पर जुर्माना लगाया है। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आलोचना करते हुए कहा कि लोगों की समस्या का समाधान करने के बजाए वह राजनीति से ज्यादा कुछ नहीं कर रहे हैं। दिल्ली के धुंध में पंजाब की हिस्सेदारी को स्वीकार करते हुए अमरिंदर ने कहा कि समस्या के लिए उनके ही राज्य को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराना 'बिल्कुल गलत है।

अमरिंदर सिंह ने मोदी को लिखी थी चिट्ठी

बता दें कि शनिवार को अमरिंदर सिंह ने मोदी को चिट्ठी लिखकर पराली प्रबंधन बोनस के तहत किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल देने का प्रस्ताव किया था। अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार समस्या के प्रति गंभीर है और पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

ऐसे में लगातार बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए दिल्ली सरकार ने आम लोगों के लिए हेल्थ एजवायज़री जारी की है। इस एडवायज़री में लोगों को बताया गया है कि प्रदूषण से बचने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। वैसे तो दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) के आंकड़ों के अनुसार, प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 500 और पीएम 10 500 पर, लोधी रोड क्षेत्र में 'गंभीर' श्रेणी में बने हुए हैं।

यह भी देखें... किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! मोदी सरकार की इस स्कीम से होगी दोगुनी आय

नोएडा में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स

दिल्ली के नोएडा, गाजियाबाद और उसके आसपास के इलाकों में आक्यूआई रविवार दोपहर 1600 के पास पहुंच गया। इस बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के डीएम ने जिले के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों को 5 नवंबद तक बंद करने का आदेश दिया है। वायु प्रदूषण की वजह से दिल्ली से विमान की आवाजाही पर भी काफी असर पड़ा है।

इसी के चलते दोपहर 12 बजे के करीब नोएडा में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स (एक्यूआई) 1600, गाजियाबाद में 1563 और लोनी देहात में 1413 पर पहुंच गया।

जानकारी के लिए बता दें कि एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है।

साथ ही दिल्ली स्थित आईजीआई एयरपोर्ट की तरफ से बयान जारी कर कहा गया, 'कम दृश्यता के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ है। यहां टर्मिनल-3 से विमानों की आवाजाही पर असर पड़ा है। 37 फ्लाइट्स को जयपुर, अमृतसर और लखनऊ डायवर्ट किया गया।'

जीं हां बता दें कि इससे पहले पंजाबी बाग और नरेला क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। रविवार सुबह छह बजे इन दो इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 999 दर्ज किया गया।

इसके साथ ये भी कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद भी इन इलाकों में कंस्ट्रक्शन का कार्य जारी था। अधिकारियों ने कंस्ट्रक्शन करने के आरोप में 38 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा के स्कूलों को भी अनिवार्य तौर पर 5 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया है।

यह भी देखें... दिल्ली हाईकोर्ट ने तीस हजारी हिंसा मामले की जांच 6 हफ्ते में पूरी करने के दिए आदेश

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

इसी के चलते मेट्रो कार्यालय ने कहा कि चक्रवात ’महा’ और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में 7-8 नवंबर को बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हालांकि हल्की बारिश होगी लेकिन यह प्रदूषण के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस साल पहली बार गुरुवार रात दिल्ली में एक्यूआई बेहद गंभीर स्तर पर पहुंच गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी ट्वीट कर हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने से होने वाले धुंए की वजह से दिल्ली के गैस चेंबर में तब्दील होने की बात कही थी।

स्कूल बंद

प्रदूषण के चलते राष्ट्रीय राजधानी में सरकार पहले ही 5 नवंबर तक सभी स्कूलों के बंद रहने का ऐलान कर चुकी है। 5 नवंबर तक सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईस्टरए) ने दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक हेल्‍थ इमरजेंसी की घोषणा भी की गई है।

यह भी देखें... बढ़ते प्रदूषण से डीएम मेरठ का आदेश, 12वीं तक के सभी स्कूल 4, 5 नवंबर तक बंद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story