×

दीपावली और छठ पर यात्रियों को तोहफा, आज से चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन, जानें सबकुछ

भारतीय रेलवे ने आगामी त्यौहारों के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए आज से एक दिन के लिए विशेष ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली-दरभंगा पूजा स्पेशल नाम की यह ट्रेन दिल्ली से चल कर दरभंगा तक जायेगी।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 2:50 AM GMT
दीपावली और छठ पर यात्रियों को तोहफा, आज से चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन, जानें सबकुछ
X
दीपावली और छठ पर यात्रियों को तोहफा, आज से चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: भारतीय रेलवे ने आगामी त्यौहारों के दौरान ट्रेनों में होने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए आज से एक दिन के लिए विशेष ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली-दरभंगा पूजा स्पेशल नाम की यह ट्रेन दिल्ली से चल कर दरभंगा तक जायेगी।

दीपावली और छठ के लिए रेलवें का बिहार को तोहफा

दरअसल, इसी महीने 14 नवंबर को दीपावली और 20 नवंबर को छठ पर्व है। यह दोनों ही पर्व बिहार में बहुत ही धूमधाम से मनाये जाते हैं। इन पर्वों को मनाने के लिए दूसरे राज्यों में काम करने वाले बिहार के लोग बड़ी संख्या में अपने घर पहुंचते है। देश की राजधानी दिल्ली में बहुत बड़ी संख्या में बिहार के लोग रहते है। ऐसे में इन पर्वों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने इस विशेष ट्रेन को चलाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: AAP का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, कहा- सरकारी भर्तियों के नाम पर हो रही लूट

इन जगहों पर रुकेगी स्पेशल ट्रेन

दिल्ली-दरभंगा पूजा स्पेशन ट्रेन आज यानी 6 नवंबर को दिल्ली से रवाना होगी और सात नवंबर को दरभंगा पहुंचेगी। यह ट्रेन सिर्फ एक दिन चलेगी। गाड़ी संख्या 04456, नई दिल्ली- दरभंगा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से 6 नवंबर को शाम 8ः30 बजे खुलेगी और मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, गोंडा, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, सीतामढ़ी होते हुए अगले दिन 7 नवंबर की शाम को 6ः15 बजे दरभंगा पहुंचेगी। इस ट्रेन में दो एसी थ्री टियर, एक एसी टू टियर, एक एसी फर्स्ट कम एसी टू टियर, 13 स्लीपर व दो सामान्य कोचों की सुविधा दी गई है। इस ट्रेन में सफर करने के लिए आरक्षण कराना जरूरी है।

इसके साथ ही रेलवें ने ऐसी ही एक ट्रेन हैदराबाद से भी चलाने का फैसला लिया है। जो आगामी 11 नवंबर को हैदराबाद से चलेगी। गाड़ी संख्या 07009, हैदराबाद-दरभंगा स्पेशल ट्रेन भी केवल एक बार के लिए ही चलायी जायेगी। ये ट्रेन आगामी 11 नवंबर को रात 10ः05 बजे हैदराबाद से छूटकर सिकंदराबाद, काजीपेट, मंचेरियाल, सिरपुर, बल्लारशाह, गोंदिया, दुर्ग, रायपुर रुकते हुए अगले दिन दोपहर 2ः30 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। यहां से झारसुगुड़ा, राउरकेला होते ही रात 10ः40 बजे रांची और दोपहर 1ः40 बजे दरंभगा पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें: बिडेन की जीत हानिकारक, इसलिए ट्रंप के लिए दुआ कर रहा भगवा खेमा

Newstrack

Newstrack

Next Story