×

मोदी के मंत्री बोले : सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी

Rishi
Published on: 24 Jun 2017 3:17 PM GMT
मोदी के मंत्री बोले : सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून जरूरी
X

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग उठाई है और उनका कहना है कि इसके बिना 'सांप्रदायिक सौहार्द्र नाकाम रहेगा'। गिरिराज सिंह ने साथ ही देश में हिंदू समुदाय की आबादी कम होने के लिए 'तुष्टिकरण की राजनीति' का आरोप भी लगाया।

अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तुष्टिकरण की राजनीति के चलते हिंदुओं की आबादी 1947 में 90 फीसदी से घटकर अब 72 फीसदी ही रह गई है।

एक क्षेत्रीय चैनल को दिए साक्षात्कार में गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा, "अगर भारत में जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू नहीं किया गया तो सांप्रदायिक सौहार्द्र कायम नहीं हो सकेगा। जब भी देश में हिंदुओं की आबादी घटी है, सांप्रदायिक सौहार्द्र प्रभावित हुआ है।"

हालांकि जनगणना-2011 के आंकड़े केंद्रीय मंत्री के बयान से मेल नहीं खाते। 1951 की जनगणना के अनुसार देश में तब हिंदुओं की आबादी कुल आबादी का 84.1 फीसदी थी, वहीं 2011 में यह 79.8 फीसदी दर्ज की गई।

गिरिराज ने यह भी कहा कि अल्पसंख्यक को फिर से परिभाषित किए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "इसके लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं। मैं सबसे पहले हिंदू हूं और उसके बाद भाजपा का सदस्य।"

गिरिराज सिंह ने कहा कि वह चाहते हैं कि पूरे देश के विद्यालयों में योग को अनिवार्य किया जाए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story