×

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, होगा जबरदस्त फायदा, यहां जाने योजना के बारे में

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की योजना का लाभ उठाने के लिए एमआईएस (MIS) अकाउंट के लिए आपके पास पोस्‍ट ऑफिस मतलब की डाकघर में सेविंग्‍स अकाउंट होना बेहद जरूरी है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Nov 2022 10:30 AM GMT
post office
X

पोस्ट ऑफिस (फोटो- सोशल मीडिया)

Post Office Scheme: इन दिनों मनी इन्वेस्ट करने के बहुत से विकल्प है, जिनमें अलग-अलग तरह से निवेश कर सकते हैं, लेकिन सभी विकल्पों के बारे में ये सच है कि जरूरी नहीं की सभी में मुनाफा ही मिले। तो ऐसे में आज हम आपके लिए बहुत काम की खबर लेकर आए हैं। इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह में निवेश करने का विकल्प चुनना होगा, जिसमें आपको बिल्कुल सुरक्षित गारंटीड के साथ मुनाफा मिलेगा। जीं हां हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम योजना के बारे में। ये एक योजना है जो बहुत ही छोटी बचत योजना है। इस जबरदस्त योजना में आपको सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना पड़ेगा। इस योजना के एमआईएस एकाउंट की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है। मतलब की इस योजना में पांच साल बाद आपको निश्चित तौर पर फायदा होगा ही। तो चलिए बताते हैं इस योजना के बारे में।

ऐसे में पोस्ट ऑफिस की योजना का लाभ उठाने के लिए एमआईएस (MIS) अकाउंट के लिए आपके पास पोस्‍ट ऑफिस मतलब की डाकघर में सेविंग्‍स अकाउंट होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपके पास आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना जरूरी है।

इसमें आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ देने होंगे। साथ ही एड्रेस प्रूफ के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड या यूटिलिटी बिल जो मान्यता प्राप्त हो, देना होगा। इसके बाद ये सारे डॉक्युमेंट लेकर आप पोस्‍ट ऑफिस जाना होगा। यहां आकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फॉर्म भरना होगा।

जानकारी देते हुए बता दें कि एमआईएस (MIS) अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसे मैच्योरिटी यानी पांच साल पूरा होने पर आप आगे 5-5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। एमआईएस (MIS) अकाउंट में नॉमिनेशन की भी सुविधा है। वहीं पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इसमें सबसे गजब की बात ये है कि इस योजना पर सरकार की सॉवरेन गारंटी होती है।

इस योजना में रिटर्न की बात करें तो एमआईएस (MIS) की मैच्‍योरिटी पांच साल तक होती है। लेकिन इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है। पर डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं। पर अगर आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट एमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा। लेकिन अगर आप अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो भी इस योजना में आपकी जमा राशि का 1% काटकर रिटर्न किया जाएगा।

वहीं इंडिया पोस्ट पर मिली जानकारी के मुताबिक, मंथली इनकम स्‍कीम पर सालाना 6.6 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story