प्रभजोत कौर पूरे देश में बेचती हैं गेहूं रहित 135 प्रोडक्ट, जानिए आखिर क्यों

प्रभजोत कौर की बेटी व्हीट एलर्जी से पीड़ित जिसकी वजह से वह रोटी नहीं खा सकती थी। इसलिए उन्होंने बिना गेूहं के पौषिटक आहार देने क्रम में उन्होंने 135 उत्पाद बना लिए। प्रभजोत कौर अब एक सफल महिला उद्यमी बन चुकी हैं। उनके बीट व्हीट अनमोलप्रीत फूड प्रोडक्ट के सभी 135 उत्पाद पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में जाते हैं।

लखनऊ: बेटी को व्हीज एलर्जी से पीड़ित होने की वजह से गेहूं से परहेज था, तो मां ने बिना गेंहू के 135 उत्पाद बनाए। जी हां प्रभजोत कौर के बनाए आज 135 उत्पाद बाजार में बिक रहे हैं।

व्हीट एलर्जी से पीड़ित है बेटी

दरअसल प्रभजोत कौर की बेटी व्हीट एलर्जी से पीड़ित जिसकी वजह से वह रोटी नहीं खा सकती थी। इसलिए उन्होंने बिना गेूहं के पौषिटक आहार देने क्रम में उन्होंने 135 उत्पाद बना लिए। प्रभजोत कौर अब एक सफल महिला उद्यमी बन चुकी हैं। उनके बीट व्हीट अनमोलप्रीत फूड प्रोडक्ट के सभी 135 उत्पाद पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में जाते हैं। साथ ही व्हीट एलर्जी से पीड़ित 38 बच्चों को गेहूं रहित उत्पादों से बने खाद्य पदार्थ भी मुफ्त उपलब्ध करा रही हैं।

यह भी पढ़ें…..क्रिसमस पार्टी में कुर्ता पजामा पहनकर पहुंचे सैफ, बेगम करीना का दिखा सेक्सी अवतार

व्हीट एलर्जी प्रोडक्ट बनाने वाली पहली महिला उद्यमी

प्रभजोत कौर पहली महिला उद्यमी हैं जो व्हीट एलर्जी प्रोडक्ट बनाती हैं। पंजाब के होशियारपुर में जन्मीं और बीए पास प्रभजोत कौर की शादी वर्ष 1999 में लुधियाना के बिजनेसमैन गुरविंदर सिंह से हुई। वर्ष 2002 में बेटे के बाद प्रभजोत कौर ने बेटी अनमोलप्रीत को जन्म दिया। प्रभजोत कौर ने बताया कि जब उनकी बेटी पौने दो वर्ष की हुई तो उसको लगातार उल्टी और दस्त होते थे। उसे कुछ भी नहीं पचता था और वजन भी नहीं बढ़ रहा था। कई डाॅक्टरों को दिखाने के बाद पाचनरोग विशेषज्ञ ने बीमारी पकड़ी जांच के बाद उन्होंने बताया कि बेटी को गेहूं से एलर्जी है।

यह भी पढ़ें…..श्रीप्रकाश जायसवाल का योगी सरकार पर हमला, कहा- हनुमान जी को बांट रही BJP

14 वर्ष की है बेटी

उसे गेहूं रहित खाना ही दिया जाना चाहिए। डाॅक्टर की सलाह पर मैंने बेटी बेसन, चावल, मक्की, ज्वार और बाजरा सभी चीजों को अच्छी तर पीस कर वैसे खाद्य बनाने शुरू कर दिए। अब मेरी बेटी अनमोल प्रीत 14 वर्ष की हो गई है। वह गेहूं रहित सभी उत्पादों का सेवन करती हैं।

यह भी पढ़ें…..एक्ट्रेस चित्रांगदा सिंह के पूर्व पति ज्योति रंधावा गिरफ्तार, कर रहे थे जानवरों का शूटआउट

प्रभजोत कौर ने अन्य मरीजों को भी ऐसे खाद्य पदार्थों की व्यवस्था करने में मशक्कत न हो इसलिए उन्होंने इन उत्पादों को बनाना शुरू कर दिया। इसके बाद पाचनरोग विषेशज्ञ के दिशा-निर्देशों पर वह मां निर्मल कौर, जो कि एक अच्छी कुक भी हैं के सहयोग से बड़े स्तर पर गेहूं रहित उत्पादों को तैयार करना शुरू कर दीं करना शुरू कर दिया। इन उत्पादों का ब्रांड गेम बीट द व्हीट अनमोलप्रीत फूड प्रोडक्ट रख दिया।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App