×

PM Awas Yojana: अब सरकारी आवास पाने के लिए करना होगा ये जरूरी काम, तभी मिलेगी किस्त

PM Awas: सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया की, पीएम आवास निर्माण की किस्त उन्ही लोगों को जारी की जाए जिनका आधार सत्यापन हो गया है।

Jugul Kishor
Published on: 13 Jan 2023 7:36 AM GMT
Pradhan Mantri Awas Yojana
X

Pradhan Mantri Awas Yojana (Pic: Social Media)

PM Awas: ग्रामीण विकास भारत सरकार के सचिव शैलेश कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर कृषि उत्पादन आयुक्त कार्यालय में समीक्षा बैठक की। बैठक में सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पीएम आवास निर्माण योजना की किस्त उन्ही लोगों को जारी की जाए जिनका आधार सत्यापन हो गया है। यदि अगर नहीं हुआ है तो जल्द से जल्द करवा लिया जाए। इसके अलावा 8 लाख 62 हजार 767 पीएम आवास (ग्रामीण) का निर्माण 31 मार्च तक पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि भारत सरकार ने इन आवासों के लिए 1600 करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं। 31 मार्च से पहले और 6700 करोड़ रुपये जारी कर दिए जाएंगे।

20 जनवरी तक पहली किस्त देने के निर्देश

पीएम आवास ग्रामीण की समीक्षा करते हुए सचिव भारत सरकार ने ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी को निर्देश दिये कि 20 जनवरी 2023 तक स्वीकृत आवासों की किस्त लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाए। धनराशि देने से पूर्व चयनित लाभार्थियों का आधार सत्यापन का काम पूरा कर लिया जाए। आधार सत्यापन के बगैर किसी भी लाभार्थी को पीएम आवास (ग्रामीण) की किस्त न जारी की जाए। ग्रामीण विकास मंत्रालय सचिव भारत सरकार ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को हर हाल में दे दिया जाए। उन्होने निर्देश दिए कि ग्राम्य विकास विभाग जन प्रतिनिधियों और आम लोगों से मिलने वाली शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण करके मंत्रालय को अवगत करवाएं।

समीक्षा बैठक में हुए फैसले

समीक्षा बैठक में ग्रामीम विकास मंत्रालय भारत सरकार के अधिकारी गया प्रसाद, आशीष श्रीवास्तव के साथ ही विशेष सचिव योगेश कुमार, यूपीआरआरडीए के मुख्य अभियंता आर के चौधरी, उपायुक्त एके सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story