×

PM Fasal Bima Yojana: किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

PM Fasal Bima Yojana: 31 जुलाई तक किसान करवा सकते हैं अपनी फसलों का बीमा

By
Published on: 6 July 2023 12:58 PM GMT
PM Fasal Bima Yojana: किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
X
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Last date to apply 31 July 2023 (Photo-Social Media)

PM Fasal Bima Yojana: भारत सरकार किसानों को हर संभव मदद देने के लिए लगातार कार्य कर रही है. विभिन्न आपदाओं से फसलों के नुकसान से किसानो को बचाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को संचालित कर रही है. इस योजना के अंतर्गत कोई भी किसान 31 जुलाई 2023 तक अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं. कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा २०१६ में शुरू कि गयी यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है.

पंजीकरण करवा के ले सकते हैं लाभ

अपनी फसल के बीमा सुरक्षा देने के लिए किसानों को पंजीकरण करवाना आवश्यक है ताकि विभिन्न आपदाओं से फसलों को सुरक्षा हो सके और संभावित हानियों से बचाया जा सके. सामान्यतः देश के विभिन्न राज्यों में बीमा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गयी है परन्तु देश के कुछ राज्यों में पंजीकरण कि तिथियाँ अलग हो सकती हैं। सम्बंधित जिलों के किसान अपने यहाँ के कृषि विभाग के अधिकारियो से संपर्क कर या राज्य अधिसूचना की जानकारी लेकर योजना की अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण करवा कर फसलों को होने वाले संभावित वित्तीय नुकसान से बच सकते हैं।

विभिन्न माध्यमों से करवा सकते हैं पंजीकरण

जिन किसानो के पास किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) है, वे किसान अपने के सी सी बैंक से संपर्क करके पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि किसान किसी और माध्यम से भी पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो वे अपने नजदीक के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (जन सुविधा केंद्र) पर जा कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध पीएमएफबीवाई फसल बीमा ऐप (क्रॉप इन्शुरन्स एप्प) पर लॉग इन कर के स्वयं इस योजना से जुड़ सकते हैं। किसान www.pmfby.gov.in पर जा के भी अपना पंजीकरण कर सकते हैं. भारत सरकार द्वारा बीमा मध्यस्थ के माध्यम से भी पंजीकरण करवाने के लिए ऐ.आई.डी.ई. एप्प (PMFBY AIDE गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध) भी उपलब्ध करवाई गयी है जिसके द्वारा बीमा मध्यस्थ किसानो के घर द्वार जाकर पंजीकरण कर सकेंगे।

Next Story