×

Bharat Ratna: राष्ट्रपति ने एलके आडवाणी को घर जाकर भारत रत्न से किया सम्मानित, PM मोदी रहे मौजूद

Bharat Ratna: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने लालकृष्ण आडवाणी के घर जाकर उन्हें भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया।

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 31 March 2024 6:39 AM GMT (Updated on: 31 March 2024 7:22 AM GMT)
Bharat Ratna
X

राष्ट्रपति ने एलके आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया (Pic: Social Media) 

Bharat Ratna: भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को आज यानि रविवार (31 मार्च) को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) दिया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने उनके घर जाकर उन्हें भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आडवाणी के खराब स्वास्थ्य के कारण ये फैसला लिया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी मौजूद रहे। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 फरवरी को उन्हें भारत रत्न देने की घोषणा की थी।

भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी को उनके आवास पर भारत रत्न प्रदान किया। औपचारिक समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और आडवाणी के परिवार के सदस्य उपस्थित थे। भारतीय राजनीति के पुरोधा आडवाणी ने सात दशकों से अधिक समय तक अटूट समर्पण और विशिष्टता के साथ देश की सेवा की है। 1927 में कराची में जन्मे, वह 1947 में विभाजन की पृष्ठभूमि में भारत आ गए। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अपने दृष्टिकोण के साथ, उन्होंने पूरे देश में दशकों तक कड़ी मेहनत की और सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव लाया। जब आपातकाल ने भारत के लोकतंत्र को खतरे में डाल दिया, तो उनके अंदर के अथक योद्धा ने इसे सत्तावादी प्रवृत्तियों से बचाने में मदद की।

एक सांसद के रूप में उन्होने संसदीय परंपराओं को समृद्ध किया। चाहे गृह मंत्री के रूप में या उप प्रधान मंत्री के रूप में, उन्होंने हमेशा राष्ट्रीय हित को सर्वोपरि प्राथमिकता दी, जिससे उन्हें पार्टी लाइनों से परे सम्मान और प्रशंसा मिली। भारत के सांस्कृतिक उत्थान के लिए उनके लंबे और अथक संघर्ष की परिणति 2024 में अयोध्या में श्री राम मंदिर के पुनर्निर्माण के रूप में हुई। स्वतंत्रता के बाद के मुट्ठी भर राजनीतिक नेताओं में से, जो राष्ट्रीय एजेंडे को नया आकार देने और इसे विकास के पथ पर लाने में सफल रहे, उनकी उपलब्धियाँ भारत की प्रतिभा और इसकी समावेशी परंपराओं की सर्वोत्तम अभिव्यक्ति प्रदान करती हैं।

शनिवार को इन चार हस्तियों को दिया गया था Bharat Ratna

शनिवार को राष्ट्रपति मुर्मू ने दो पूर्व प्रधानमंत्रियों चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव समेत चार प्रतिष्ठित हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और कृषि विज्ञानी एमएस स्वामीनाथन को भी देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिन्हा राव के बेटे पीवी प्रभारक और कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर ने यह सम्मान प्राप्त किया। वहीं, देश के एक अन्य पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसानों के मसीहा माने जाने वाले चौधरी चरण सिंह के पोते ने जयंत चौधरी यह सम्मान प्राप्त किया, जबकि प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन की बेटी नित्या राव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से यह सम्मान प्राप्त किया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story