×

President Security-Facilities: जानिए राष्ट्रपति को कैसी सुरक्षा-सुविधाएं मिलती है, कितनी है सैलरी

President Security and Facilities: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग सोमवार को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक हुई और नतीजों का ऐलान 21 जुलाई को किया गया था। नतीजों में एनडीए उम्मीदवार द्रोपति मुर्मू ने जीत हासिल की है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 July 2022 11:32 AM GMT
Rashtrapati Bhavan
X

राष्ट्रपति भवन (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

President Security and Facilities: राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम आ चुका है। एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को बड़ा झटका देते हुए 15वें राष्ट्रपति के तौर पर जीत हासिल कर लिया है। चुनाव में जीत हासिल करने के बाद द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। 25 जुलाई को द्रौपदी मुर्दों अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगी।

राष्ट्रपति का पद देश में सबसे सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है। ऐसे में हमारे मन में यह ख्याल जरूर आता है की राष्ट्रपति को क्या सुविधाएं मिलती हैं, उनकी सुरक्षा कैसी होती है या राष्ट्रपति की सैलरी कितनी होती है। आइये जानते हैं इस सभी सवालों जवाब-

राष्ट्रपति का आवास (President House)

भारत के राष्ट्रपति का आवास देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित है। रायसीना हिल्स पर बने राष्ट्रपति भवन में सभी तरह की सुख सुविधाएं उपलब्ध हैं, इस भवन में कुल 340 कमरे और कई बड़े हाल हैं। बता दें राष्ट्रपति भवन कुल 320 एकड़ में फैला हुआ है।

राष्ट्रपति की सैलरी और सुविधाएं (President Salary)

भारत के राष्ट्रपति को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। राष्ट्रपति को सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं जिनमें किसी बीमारी का इलाज या जांच पूरी तरह मुफ्त उपलब्ध होता है। राष्ट्रपति की सैलरी की बात करें तो इन्हें 50,0000 रुपये प्रतिमाह सैलरी मिलती है, जिस पर किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता है। इसके अलावा जब राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म हो जाता है तो उन्हें 1.5 लाख रुपए प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन भी दिया जाता है। बता दें राष्ट्रपति को साल 2018 के पहले 1.5 लाख रुपये प्रति माह के हिसाब से सैलरी दी जाती थी, मगर 2018 में राष्ट्रपति की सैलरी बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रतिमाह कर दिया गया।

इन सबके अलावा भारत के राष्ट्रपति को दो लैंडलाइन फोन और एक मोबाइल फ़ोन की सुविधा भी मिलती है जो पूरी तरह मुफ्त होता है। इसके अलावा राष्ट्रपति अपने सहयोगी और कर्मचारियों के साथ सभी रेल और हवाई सफर मुफ्त में कर सकते हैं। बता दें राष्ट्रपति भवन में काम करने वाले कर्मचारियों तथा राष्ट्रपति के सहयोगियों के लिए भी भारी भरकम बजट का आवंटन किया जाता है।

राष्ट्रपति की सुरक्षा (President Security)

भारत का राष्ट्रपति देश का सबसे बड़ा संवैधानिक पद है राष्ट्रपति के पास तीनों सेनाओं का कमान होता है। राष्ट्रपति की सुरक्षा काफी ज्यादा कड़ी होती है और हर वक्त उनके साथ उनके अंगरक्षक मौजूद रहते हैं। जानकारी के लिए बया दें राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड्स को प्रेसिडेंशियल बॉडीगार्ड्स कहा जाता है, जिनकी संख्या 86 होती है। वहीं, राष्ट्रपति को कहीं भी आने-जाने के लिए एक विशेष बुलेट प्रूफ मर्सिडीज बेंज एस 600 कर मिलती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story