18 साल में किसी भारतीय प्रेसिडेंट की पहली नेपाल यात्रा, आज जाएंगे प्रणब मुखर्जी

प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी बुधवार को नेपाल की तीन दिनों की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं। पिछले 18 सालों में यह किसी भारतीय प्रेसिडेंट की पहली नेपाल यात्रा है। इस दौरान वह पशुपति नाथ मंदिर, राम मंदिर और राम जानकी मंदिर भी जाएंगे।

tiwarishalini
Published on: 2 Nov 2016 1:05 AM GMT
18 साल में किसी भारतीय प्रेसिडेंट की पहली नेपाल यात्रा, आज जाएंगे प्रणब मुखर्जी
X

नई दिल्ली: प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी बुधवार को नेपाल की तीन दिनों की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं। पिछले 18 सालों में यह किसी भारतीय प्रेसिडेंट की पहली नेपाल यात्रा है। इस दौरान वह कई राजनेताओं के साथ मुलाकात कर पशुपति नाथ मंदिर, राम मंदिर और राम जानकी मंदिर भी जाएंगे।

प्रणब मुखर्जी ने नेपाल के लिए अहम् भूमिका निभाई

प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी के प्रेस सचिव राजमणि ने कहा कि प्रेसिडेंट मुखर्जी के नेपाल के लोगों और वहां के राजनीतिक नेताओं के साथ लंबे समय से संबंध रहे हैं। और वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने नेपाल में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के विकास में रक्षा मंत्री, वित्त मंत्री और विदेश मंत्री आदि के तौर पर भारत की ओर से अहम् भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें ... छलका पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र शाह का दर्द, कहा- जनता निराश है, नेपाल को नई सोच की जरूरत

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

अपने नेपाल प्रवास के दौरान मुखर्जी वहां राजनीतिक नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुराष्ट्रीय मुद्दों के संपूर्ण पहलुओं पर बातचीत करेंगे। इसमें नेपाल में आए भूकंप के बाद पुननिर्माण की परियोजनाओं, मधेसी समुदाय की चिंताएं भी शामिल होंगी।

प्रेसिडेंट मुखर्जी को मिलेगी मानद उपाधि

-ऐसी संभावना है कि काठमांडो में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल की प्रेसिडेंट विद्या देवी भंडारी प्रेसिडेंट मुखर्जी की अगवानी करेंगी।

-दोनों राष्ट्राध्यक्षों की औपचारिक बैठक का कार्यक्रम भंडारी के सरकारी निवास ‘शीतल निवास’ में तय किया गया है।

-तीन नवंबर को मुखर्जी को मानद डिग्री प्रदान की जाएगी और काठमांडो में उनका नागरिक अभिनंदन होगा।

-नेपाल के उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन और पीएम पुष्प कमल दहल भी प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी से मिलेंगे।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story