IIT कानपुर पहुंचे प्रेसीडेंट कोविंद, टेक्‍नोक्रेट्स से कहा ‘क्‍लीन गंगा’ में करें हेल्‍प

sudhanshu
Published on: 28 Jun 2018 10:04 AM GMT
IIT कानपुर पहुंचे प्रेसीडेंट कोविंद, टेक्‍नोक्रेट्स से कहा ‘क्‍लीन गंगा’ में करें हेल्‍प
X

कानपुर: आईआईटी कानपुर में 51 वे दीक्षांत समारोह में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में गुरूवार को मौजूद रहे। उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविन्द ने भी शिरकत की ।राष्ट्रपति ने यहां आईआईटी के छात्र-छात्राओं को जीवन के मूल मंत्र और सफलता तरीके समझाए ।कार्यक़म में समस्त शैक्षिक पाठ्यक्रमो के विद्यार्थियों को राष्ट्रपति ने उपाधियां प्रदान की ।राष्ट्रपति द्वारा पांच प्रमुख दीक्षांत समारोह पुरुस्कार भी प्रदान किये गए। इस दौरान प्रेसीडेंट ने टेक्‍नोक्रेट्स से गंगा को साफ करने के लिए तकनीक ईजाद करने को कहा। उन्‍होंने टेक्‍नोक्रेट्स से इस दिशा में कंट्रीब्‍यूट करने को कहा है।

रिसर्च का करें उच्‍च प्रयोग

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ये बड़ा ही ख़ुशी का पल है कि यहां 51वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने आया हूँ। उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत ही गौरव की अनुभूति हो रही है कि वह आज इतने होनहार युवाओं के बीच हैं और अपनी बात उनके सामने रख रहे हैं।

उन्होंने स्टूडेंट्स से बोलते हुए कहा कि आप लोग अपने शोध और विज्ञान का उच्च प्रयोग करते हुए गंगा की सफाई के लिए भी कोई नई तकनीक को ईजाद करें। तकनीक ऐसी हो कि मोक्षदायिनी फिर से अपने गौरव को प्राप्त कर सके। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी को विनम्र और विनीत स्वभाव रखना चाहिए। इसके साथ ही अपने लक्ष्य और टारगेट को हासिल करने के बाद खुद पर किसी तरह का अहम और घमण्ड हावी होने से बचना चाहिए। अनुशासन से ही हम अपने लक्ष्य को पा सकते हैं।

कानपुर आई आई टी का एक विशेष स्थान है। आईआईटी कानपुर ने 1960 में अपने पहले बैच के 100 छात्रों के साथ पाठ्यक्रम शुरू किया था। आज यहां 6500 छात्र छात्रायें पढ़ाई कर रहे हैं। यहां से 35000 छात्रों ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर देश का मान बढ़ाया है।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story