×

Draupadi Murmu: द्रौपदी मुर्मू का है ब्रह्म कुमारी से आध्यात्मिक जुड़ाव

Draupadi Murmu: लगभग 13 साल पहले द्रौपदी मुर्मू पहली बार राजस्थान के माउंट अबू में ब्रह्मा कुमारी संस्थान के साथ जुड़ी थीं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 July 2022 6:47 AM GMT
Draupadi Murmu
X

द्रौपदी मुर्मू ( फोटो: सोशल मीडिया )

Draupadi Murmu: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) का राजस्थान के साथ एक मजबूत आध्यात्मिक संबंध है। वह माउंट आबू स्थित ब्रह्म कुमारी संस्थान (Brahma Kumari Institute) से जुड़ी रही हैं।

दरअसल, द्रौपदी मुर्मू नेअपने जीवन में कई संघर्षों को देख है। 2009 और 2015 के बीच केवल छह वर्षों में, उन्होंने अपने पति, दो बेटों, माँ और भाई को खो दिया। इसी दौरान वह ब्रह्मा कुमारी (Brahma Kumari ) की ध्यान तकनीकों का गहराई से पालन करने लगीं। तनाव को दूर करने के लिए उन्होंने राज योग भी सीखा। उनके द्वारा सीखी गई ध्यान तकनीक ने उनके जीवन में गंभीर व्यक्तिगत त्रासदियों को दूर करने में मदद की।

लगभग 13 साल पहले वह पहली बार राजस्थान के माउंट अबू में ब्रह्मा कुमारी संस्थान के साथ जुड़ी थीं। समय के साथ, इस संस्था के साथ उनका संबंध मजबूत हुआ है और वह संस्थान के कई कार्यक्रमों का हिस्सा रही हैं। वह संस्थान के साथ नियमित रूप से संपर्क में रही हैं।जब वह झारखंड की गवर्नर थीं, तब उन्होंने दो बार ब्रह्म कुमारी संस्थान का दौरा किया था। 8 फरवरी, 2020 को, उन्होंने यहां वैल्यू एजुकेशन फेस्टिवल में भाग लिया था।

देश की पहली महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल (Pratibha Patil) ने राष्ट्रपति बनने से पहले ब्रह्मा कुमारी संस्थान का भी दौरा किया था।

द्रौपदी मुर्मू के बेटे की एक दुर्घटना में हुई मृत्यु

द्रौपदी मुर्मू का जीवन संघर्षों से भरा हुआ है। 2009 में उनके बेटे लक्ष्मण की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी जिसके बाद वह अवसाद में चली गईं। इस सदमे से बाहर निकलने के लिए उन्होंने ब्रह्म कुमारी संस्थान में राज योग ध्यान सीखा। लेकिन फिर 2013 में उसका दूसरा बेटा भी एक दुर्घटना में मारा गया। और एक साल बाद उन्होंने अपने पति को खो दिया। इन दुखद दुर्घटनाओं ने उसके जीवन में एक भूचाल आ गया लेकिन उन्होंने आध्यात्मिकता के तार को इतनी कसकर पकड़ लिया कि उन्हें विपरीतपरिस्थितियों को सहन करने की ताकत मिली। उनका आध्यात्मिकता के साथ एक गहरा संबंध है।

माउंट अबू केंद्र में एक कार्यक्रम के दौरान, मुर्मू ने एक बार कहा था - मैं यहां आती हूं क्योंकि यहां के भाई -बहन बहुत प्रिय हैं और मैं उनकी सकारात्मकता लेती हूं। यहां का माहौल अलग है।

द्रौपदी मुर्मू बेहद सादा जीवन जीने में विश्वास रखती हैं। सुबह जल्दी उठना, योग करना, प्राणायाम करना और टहलना उनकी दिनचर्या में शामिल है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story