×

राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार बोलीं- मेरी लड़ाई मनुवादी सोच थोपने वालों से है

राष्ट्रपति पद के लिए विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा उनकी लड़ाई मनुवादी सोच थोपने वालों से है, राष्ट्रपति चुनाव विचारधारा की लड़ाई है।

tiwarishalini
Published on: 13 July 2017 4:28 PM GMT
राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार बोलीं- मेरी लड़ाई मनुवादी सोच थोपने वालों से है
X
मीरा कुमार बोलीं- मेरी लड़ाई मनुवादी सोच थोपने वालों से है

भोपाल: राष्ट्रपति पद के लिए कांग्रेस और 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार ने यहां गुरुवार को किसी पार्टी या सरकार का नाम लिए बगैर कहा कि इस समय देश के लोगों पर मनुवादी सोच थोपी जा रही है, दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं। उनकी लड़ाई मनुवादी सोच थोपने वालों से है, राष्ट्रपति चुनाव 'विचारधारा की लड़ाई' है।

यह भी पढ़ें .... राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार का समर्थन करेगी AAP

उन्होंने कहा कि एक तरफ मनुवादी सोच रखने वाले, जातिवाद को बढ़ावा देने वाले लोग हैं, तो दूसरी ओर उनके साथ वे लोग खड़े हैं जो जातिवाद के खिलाफ व सामाजिक समरसता की वकालत करते हैं। इस चुनाव को विचारधारा का चुनाव बनाया गया है।

विचारधारा का चुनाव

मध्यप्रदेश में कांग्रेस के विधायकों और सांसदों से समर्थन मांगने पहुंचीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस कार्यालय में बैठक के बाद सवाददाताओं से कहा, "यह चुनाव विचारधारा का चुनाव है, कांग्रेस और अन्य 17 पार्टियां भले ही विभिन्न विषयों में राय अलग रखती हों, मगर विचारधारा, मूल्य और सिद्धांतों के प्रश्न पर यह सब एकजुट हो गए हैं।

यह भी पढ़ें .... दलित मुद्दे पर मीरा कुमार बोलीं- जाति को गठरी में बांधकर जमीन में गाड़ देना चाहिए

यह विचारधारा है सामाजिक न्याय, पारदर्शिता, समावेशी समाज, सबको साथ लेकर चलने और सभी धर्मो को सम्मान देने की, क्योंकि हमारा देश बहुधर्मी देश है।"

यह भी पढ़ें .... कोविंद के पक्ष में सामने आई चचा शिवपाल के समर्थन वाली समाजवादी बौद्धिक महासभा

उन्होंने कहा, "आजादी के आंदोलन के समय से ही कांग्रेस की मान्यता रही है कि जाति व्यवस्था को मिटाएं, अभिव्यक्ति की आजादी हो, प्रेस को आजादी मिले, मेरा तो व्यक्तिगत मानना है कि जातिवाद की गठरी को बांधकर उसे जमीन में गाड़ देना चाहिए।"

'मीडिया की आजादी' पर काले बादल

मीरा कुमार ने कहा कि वर्तमान दौर में 'मीडिया की आजादी' पर काले बादल मंडरा रहे हैं, देश पर मनुवादी सोच थोपा जा रहा है और दलितों पर अत्याचार हो रहे हैं, यह गंभीर चिंता का विषय है। इसलिए यह चुनाव विचारधारा का चुनाव बन गया है।

यह भी पढ़ें .... कांग्रेस नेता का दावा: बीजेपी के कई सांसद और विधायक मीरा कुमार को देंगे वोट

उन्होंने ने कहा, "मैंने सभी निर्वाचक मंडलों को पत्र लिखकर राष्ट्रपति चुनाव में अंतरआत्मा की आवाज पर वोट देने का अनुरोध किया है, मुझे भरोसा है कि लोगों का साथ मिलेगा, क्योंकि इस चुनाव में पहले भी अंतरआत्मा की आवाज पर वोट पड़े हैं।"

17 जुलाई को है राष्ट्रपति चुनाव

मीरा कुमार विशेष विमान से भोपाल पहुंचीं, हवाईअड्डे पर कांग्रेस के मध्यप्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और सांसद कांतिलाल भूरिया ने उनकी अगवानी की।

यह भी पढ़ें .... राष्ट्रपति चुनाव के लिए UPA की उम्मीदवार मीरा कुमार ने किया नामांकन, जानिए खास बातें

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को है। मीरा कुमार का मुकाबला केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से है, जिन्होंने हाल ही में बयान दिया है कि वह इस्लाम और ईसाई धर्म को बाहरी देश के धर्म मानते हैं।

यह भी पढ़ें .... उपराष्ट्रपति चुनाव: महात्मा गांधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी होंगे विपक्ष के उम्मीदवार

वहीं, मीरा की पार्टी का मानना है कि कोविंद उस विचारधारा से ताल्लुक रखते हैं, जो राष्ट्रपिता की हत्या और गुजरात दंगों में हजार से ज्यादा बेगुनाह इंसानों की जान लेने के लिए जिम्मेदार है।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story