राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस दंपति ने भी भरा पर्चा, कहा- एक उपराष्ट्रपति बनें तो क्या बात

aman
By aman
Published on: 15 Jun 2017 10:13 AM GMT
राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस दंपति ने भी भरा पर्चा, कहा- एक उपराष्ट्रपति बनें तो क्या बात
X
राष्ट्रपति चुनाव: इस दंपति ने भी भरा नामांकन का पर्चा, जानें और कौन-कौन

नई दिल्ली: भारत में अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई है। सत्ताधारी एनडीए और यूपीए अपने-अपने उम्मीदवारों को लेकर माथापच्ची में जुटी है। वहीं दूसरी तरफ, छः लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है।

इन्हीं उम्मीदवारों में से एक है मुंबई के पटेल दंपति। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए इन्होंने भी नामांकन दाखिल किया है। नामांकन के बाद पटेल दंपति ने बताया कि 'यदि उनमें से कोई एक राष्ट्रपति बन जाए और दूसरा उप-राष्ट्रपति बन जाए तो यह अच्छा रहेगा।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

इन्होंने भी दाखिल किया पर्चा

बता दें, कि मुंबई के पटेल दंपति सहित छः लोगों ने बुधवार (14 जून) को ही अपना पर्चा दाखिल किया। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनावों के लिए इसी दिन नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। इनके अलावा तमिलनाडु के के पद्मराजन, मध्य प्रदेश के आनंद सिंह कुशवाहा, तेलंगाना के ए बाला राज और पुणे के कोंडेकर विजयप्रकाश ने भी अपना नामांकन-पत्र दाखिल किया।

नामांकन रद्द होना तय

विशेषज्ञ बताते हैं कि इन सभी का नामांकन रद्द होना तय है। क्योंकि, इनमें से किसी ने भी निर्वाचक मंडल में से 50 प्रस्तावकों और प्रस्ताव के इतने ही समर्थकों के दस्तखत की अनिवार्य शर्त पूरी नहीं की है। गौरतलब है कि लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों की विधानसभों के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story