पहले हवाई सर्वे, फिर भूस्खलन प्रभावित इलाके गए PM, वायनाड के पीड़ितों से मिले मोदी, उजड़ा स्कूल देख हुए भावुक

PM Modi in Wayanad: बता दें कि 30 जुलाई की बीते रात वायनाड जिले के ऊपरी वाले हिस्से में भीषण बारिश के साथ भूस्खलन की घटना घटी। इस घटना में 400 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Aug 2024 7:35 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2024 10:53 AM GMT)
PM Modi in Wayanad
X

PM Modi in Wayanad (सोशल मीडिया) 

PM Modi in Wayanad: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भूस्खलन प्रभावित वायनाड जिले का दौरा करने के लिए केरल पहुंचे। कन्नूर हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने का स्वागत किया। इसके बाद पीएम वायुसेना के हेलीकॉप्टर से वायनाड के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी के साथ राज्यपाल खान, सीएम विजयन और केंद्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री सुरेश गोपी मौजूद हैं। पीएम मोदी वायनाड के भूस्खलन प्रभावित इलाके के हवाई सर्वेक्षण कर दौरा किया। प्रधानमंत्री उस अस्पताल का भी दौरा किया, जहां पर भूस्खलन से घायल हुए लोगों को इलाज किया जा रहा है। इस दौरान पीएम मोदी घायल पीड़ितों के बातचीत की और उनका दर्द बांटा। इस दौरान पीएम मोदी

प्रभावित इलाकों का किया जमीनी दौरा

इसके अलावा पीएम मोदी केरल में राहत और पुनर्वास प्रयासों की एक समीक्षा बैठक कर पूरे हालात की जानकारी भी ली। इस दौरे के दौरान पीएम मोदी आपदा से प्रभावित वाले जमीनी स्थानों पर भी गए। यहां पर मौजूदा समय राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है। बचाव दलों अभियान शामिल अधिकारियों ने पीएम मोदी को घटना के बारे में पूरी जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने बचाव अभियान में शामिल टीमों से निकास के प्रयासों के बारे में जानकारी ली।

प्रभावित इलाकों में जाकर भूस्खलन स्थिति की जानकारी लेते हुए पीए मोदी

दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने वेल्लारमाला में एक क्षतिग्रस्त जी.वी.एच.एस. स्कूल का भी दौरा किया। स्कूल की त्रासदी देखकर पीएम मोदी काफी भावुक हो उठे। तभी सीएम से पूछा कि कितने बच्चों ने इस आपदा में अपने माता-पिता (प्रियजनों) को खो दिया। पीएम को बताया गया कि जी.वी.एच.एस. स्कूल वेल्लारमाला में 582 छात्र थे, जिनमें से 27 छात्र अभी लापता हैं। पीएम करीब 15 मिनट तक स्कूल में बिताए। साथ ही, नए स्कूल भवन की योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली।

हवाई सर्वे में भूस्खलन इलाकों को देखते हुए पीएम मोदी

घोषित हो राष्ट्रीय आपदा

तिरुवनंतपुरम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य ने केंद्र सरकार से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, केरल राज्य सरकार ने वायनाड जिले के मुंडक्कई और चूरलमाला क्षेत्रों में भूस्खलन से प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता का आश्वासन दिया है, जिससे उन्हें दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी। मुंडक्कई और चूरलमाला क्षेत्रों में प्रभावित सभी लोगों को यह सहायता मिलेगी। अपनी आजीविका खो चुके परिवारों के एक वयस्क सदस्य को 300 रुपये का दैनिक भत्ता मिलेगा। इस भत्ते के लाभ परिवार के दो लोगों को दिया जाएगा।

सेना द्वारा तैयार किए गए अस्थायी पुल से प्रभावित इलाके में जताते हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भारतीय सेना द्वारा बनाए गए 190 फुट ऊंचे बेली ब्रिज का भी दौरा किया, इस दौरान वे वहां से गुजरे और रक्षा अधिकारियों राहत बचाव अभियान के बारे में बातचीत की।

भूस्खलन वाला प्रभावित इलाका

हर परिवार को 10 हजार सहायता

सीएम ने कहा कि लंबे समय से अस्पताल में भर्ती मरीजों वाले परिवारों के लिए भत्ता तीन व्यक्तियों तक बढ़ाया जाएगा। यह सहायता 30 दिनों की अवधि के लिए प्रदान की जाएगी। राहत शिविरों में रह रहे प्रत्येक परिवार को तत्काल 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

400 से अधिक लोगों की मौत, रेस्क्यू जारी

बता दें कि 30 जुलाई की बीते रात वायनाड जिले के ऊपरी वाले हिस्से में भीषण बारिश के साथ भूस्खलन की घटना घटी। इस भूस्खलन ने सबसे अधिक तबाही चूरलमाला और मुंडक्कई गांव में मचाई थी। इन गांव का अधिकांश हिस्सा भूस्खलन की वजह से नीचे दब गया। सेना और एनडीआरएफ ने कई 12 दिनों से राहत बचाव अभियान चला रखा है, जो कि आज भी जारी है। इस घटना में करीब 400 से अधिक लोगों की जान चली गई, जबकि 150 लोग अब भी लापता हैं और सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। जिले में आई प्राकृतिक आपदा कई लोगों का पूरा का पूरा परिवार खत्म हो गया है। कुछ लोगों के परिवार में एक या दो ही सदस्य बचे हैं। सीएम ने कहा कि मौत के अंतिम आंकड़ों की पुष्टि बरामद शवों के डीएनए टेस्ट के बाद हो पाएगी। जिला प्रशासन के अनुसार, आपदा प्रभावित स्थान से 226 शव बरामद किए गए हैं और 403 शवों के अंग मिले हैं।

भूस्खलन वाला प्रभावित इलाका


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story