'भारत को समृद्ध करने वाला बजट', अनगिनत अवसर के साथ युवाओं-मध्यम वर्ग को...,' बोले मोदी

Budget 2024: ये शक्ति देने वाला बजट है। ये किसानों-युवाओं को प्रगति की राह पर ले जाना वाला बजट है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। ये उनकी आर्थिक प्रगति में निरंतरता का बजट है।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 8:56 AM GMT (Updated on: 23 July 2024 9:17 AM GMT)
भारत को समृद्ध करने वाला बजट, अनगिनत अवसर के साथ युवाओं-मध्यम वर्ग को..., बोले मोदी
X

Budget 2024: केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा सभा मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट-2024 पेश किया। बजट में सरकार ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों से लेकर हर वर्ग का खासा ध्यान दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेश हुए बजट पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने बजट पर खुशी जताते हुए कहा कि यह बजट देश को समृद्धि की ओर लेकर जाएगा और इस बजट में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। यह बजट लोगों को अनगिनत अवसर प्रदान करने वाला बजट है। मैं बजट तैयार करने में लगे पूरे वित्त मंत्रालय टीम को बधाई देता हूं।

25 करोड़ लोग निकले गरीबी से बाहर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'ये शक्ति देने वाला बजट है। ये किसानों-युवाओं को प्रगति की राह पर ले जाना वाला बजट है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। ये उनकी आर्थिक प्रगति में निरंतरता का बजट है। ये युवाओं को अनगिनत मौके देने वाला बजट है। इस बजट से मिडिल क्लास को नई ताकत मिलेगी। ये जनजातीय समाज, दलित, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजनाओं के साथ आया है। इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

उत्पादन और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर दिया गया बल

उन्होंने कहा कि आए बजट से देश के व्यापारियों और लघु उद्योगों को प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। बजट में उत्पादन और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी बल दिया गया है, जिससे आर्थिक विकास को गति मिलेगी और गति को भी निरंतरता मिलेगी। मोदी ने कहा कि रोजगार और स्वरोजगारों को पैदा करना हमारी सरकार की पहचान रही है। आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है।

एमप्लॉयमेंट लिंक्ड इंसेटिव का ऐलान

प्रधानमंत्री ने कहा कि 'इस बजट में सरकार ने एमप्लॉयमेंट लिंक्ड इंसेटिव का एलान किया है। इस योजना के तहत जीवन में पहली नौकरी पाने वाले युवा की पहला वेतन हमारी सरकार देगी। कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या फिर एक करोड़ नौजवानों को इंटर्नशिप की योजना, इसे युवाओं के, गरीब के, मेरे बेटे-बेटी, देश की टॉप कंपनियों में काम करेंगे। उनके लिए संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे।

उद्यमी बनाना हमारा लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा कि 'हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है। हमने बिना कोई गारंटी के मुद्रा लोन की लिमिट को 10 से बढ़ाकर 20 लाख किया है। इससे पिछड़े, दलितों, आदिवासियों को लाभ मिलेगा। हम मिलकर देश को औद्योगिक हब बनाएंगे। देश का एमएसएमई सेक्टर देश का केंद्र बना है। छोटे उद्योगों की बड़ी ताकत हमारा अहम कदम है। इस बजट में उनके लिए ईज ऑफ क्रेडिट बढ़ाने का इंतजाम किया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story