×

IOC Session 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे आईओसी सत्र का उद्घाटन, मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में तैयारियां पूरी

IOC Session 2023: आईओसी सत्र का उद्घाटन 14 अक्तूबर की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में होगा। मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी ओआईसी का 141वां सत्र आयोजित होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Oct 2023 1:59 PM GMT
IOC session 2023
X

IOC session 2023 (Pic:Newstrack)

IOC Session Mumbai: जी-20 के बेहद सफल आयोजन के बाद अब भारत में एक और अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होने जा रहा है। 15 से 17 अक्तूबर, 2023 को मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी ओआईसी का 141वां सत्र आयोजित होगा। आईओसी सत्र का उद्घाटन 14 अक्तूबर की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में होगा। इसके अलावा खेलों से जुड़ीं देश विदेश की तमाम हस्तियां इसमें शामिल होंगी।

सत्र में कतर, जॉर्डन, मोनाको, लक्ज़मबर्ग और भूटान के राष्ट्राध्यक्ष के साथ ग्रेट ब्रिटेन और लिकटेनश्टाइन के शाही परिवार के सदस्य अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इसके अलावा सात बार के ओलंपिक तैराकी पदक विजेता किर्स्टी कोवेंट्री, दो बार के ओलंपिक पोल वॉल्ट स्वर्ण पदक विजेता येलेना इसेनबायेवा, दो बार के ओलंपिक 10000 मीटर रजत पदक विजेता और नेशनल ओलंपिक कमेटी ऑफ केन्या के प्रेसिडेंट पॉल टर्गट, ओलंपिक पोल वॉल्ट स्वर्ण पदक विजेता सर्गेई बुबका और ओलंपिक शूटिंग चैंपियन अभिनव बिंद्रा शामिल होंगे। साथ ही ओलंपिक 1500 मीटर चैंपियन और विश्व एथलेटिक्स अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए और फीफा प्रेसिडेंट जियानी इन्फैनटिनो भी उपस्थित रहेंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के प्रेसिडेंट थॉमस बाख के साथ भारतीय ओलंपिक संघ सहित विभिन्न खेल महासंघों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।


बताते चलें कि फरवरी 2022 में चीन की राजधानी बीजिंग में नीता अंबानी की अगुवाई में आईओसी सत्र के लिए बिडिंग की गई थी। इस ऐतिहासिक बैठक में भारत के पक्ष में 75 वोट तो विपक्ष में मात्र 1 वोट पड़ा था। यह बैठक कितनी महत्वपूर्ण है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरे 40 वर्षों के बाद यह आईओसी का सत्र भारत में हो रहा है।


आईओसी सत्र, ओलंपिक खेलों पर निर्णय लेने वाली सर्वोच्च बॉडी है। जिसमें ओलंपिक चार्टर को अपनाना या संशोधित करना, आईओसी सदस्यों और पदाधिकारियों का चुनाव करना और ओलंपिक के मेजबान शहर का चुनाव शामिल है। जैसे क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की चर्चा जोरों पर है और अगर इसे 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में शामिल करने का फैसला होता है, तो इसकी घोषणा मुंबई के आईओसी सत्र में ही होगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story