×

सरकार थोड़ी झुकी, प्रियंका ने राहुल को समझाया और पास हो गया GST बिल

Rishi
Published on: 3 Aug 2016 7:46 PM GMT
सरकार थोड़ी झुकी, प्रियंका ने राहुल को समझाया और पास हो गया GST बिल
X

नई दिल्लीः बुधवार को राज्यसभा में आखिरकार जीएसटी बिल पास हो गया। कांग्रेस इस बिल पर अड़ियल रवैया अपनाए हुई थी। ऐसे में 'एक कदम तुम चलो, एक कदम हम' की तर्ज पर मोदी सरकार और कांग्रेस के बीच इस बिल पर आखिरकार समझौता हो गया। खास बात ये कि प्रियंका गांधी ने इस बिल को पास कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रियंका की क्या रही भूमिका?

-सूत्रों के मुताबिक प्रियंका ने राहुल गांधी को इस मुद्दे पर समझाया था।

-प्रियंका का कहना था कि ऐसा नहीं लगना चाहिए कि जीएसटी बिल पास होने में कांग्रेस रोड़ा अटका रही है।

-प्रियंका ने इस मुद्दे पर राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस के दूसरे नेताओं से बात भी की थी।

सरकार किन मुद्दों पर झुकी?

-मोदी सरकार ने बिल में कांग्रेस की इच्छा के मुताबिक कई संशोधन किए।

-कांग्रेस ने मांग की थी कि एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान ले जाने पर 1 फीसदी का अतिरिक्त टैक्स न लगे। इस मांग को मान लिया गया।

-कांग्रेस की ये भी मांग थी कि जो टैक्स तय हो उसमें केंद्र और राज्य का आधा-आधा हिस्सा हो। साथ ही राज्यों के नुकसान की भरपाई की जाए। इसे भी मोदी सरकार ने मान लिया।

लोकसभा में फिर पास कराना होगा बिल

जीएसटी बिल राज्यसभा से पास तो हो गया है, लेकिन इसे अब लोकसभा में दोबारा पास कराना होगा। दरअसल, मई में जो जीएसटी बिल लोकसभा से पास हुआ था, उसमें राज्यसभा ने कई संशोधन कर दिए हैं। इन संशोधनों के साथ बिल दोबारा लोकसभा पास करेगी और फिर इस पर आगे कदम उठाए जाएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story