×

प्रोफेशनल लाइफ : फ्रीलांसिंग को खास टिप्स से बनाएं आसान व फायदेमंद

Newstrack
Published on: 6 Oct 2017 12:38 PM GMT
प्रोफेशनल लाइफ  : फ्रीलांसिंग को खास टिप्स से बनाएं आसान व फायदेमंद
X

आप अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए मुख्य काम के अलावा आप कुछ अलग काम करने लगते हैं। इसे फ्रीलांसिंग कहते हैं। इसको मुख्य रूप से अतिरिक्त पैसा कमाने या टाइम पास करने का जरिया मानकर देखा जाता है। यह यहीं तक सीमित नहीं है। फ्रीलांसिंग करने के दौरान आप प्रोफेशनल लाइफ के लिए उपयोगी गुर भी सीखते हैं। आजकल बहुत से लोग अपनी एक जॉब तक सीमित नहीं रहते और वे अपने हुनर को उपयोग कर कुछ ज्यादा कमाने की जुगत भी करते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे आप प्रोफेशनल फ्रीलांसर बन सकते हैं। कुछ खास टिप्स-

कमाई का अच्छा स्रोत

अगर आपके पास अपने मुख्य समय से टाइम बचता है और आप हुनरमंद हैं तो यही टाइम और हुनर आपको पार्ट टाइम में एक्स्ट्रा इनकम करना सिखाते हैं। इस एक्स्ट्रा इनकम से आप अपने खर्च भी पूरे कर सकते हैं और भविष्य में कुछ बड़ा करने के लिए बचत भी कर सकते हैं। पार्ट टाइम काम से मिलने वाली यह अरिरिक्त कमाई फ्रीलांसर्स के लिए मोटिवेशन का काम करती है। इससे आप खाली समय में अच्छा काम करते हैं क्योंकि बेकार बैठने से निगेटिव असर हो सकता है।

ये भी पढ़ें : साहस और एडवेंचर्स भरा कॅरियर है फायर फाइटर, ऐसे करें तैयारी

अनुशासन का पालन करें

लोग उतने अनुशासित नहीं हो पाते, जितने आत्म अनुशासन के जरिए हो जाते हैं। पार्ट टाइम में फ्रीलांसिंग करने के दौरान आप खुद को अनुशासित रखते हैं, क्योंकि आपको एक तय समय के भीतर काम करके देना होता है। यह अनुशासन, उत्पादकता और मार्केट में पहचान दोनों बढ़ा देता है। फ्रीलांसिंग में अनुशासन का जो भाव आपमें पैदा होता है, वह किसी अन्य तरीके से नहीं होता है।

अपना दायरा बढ़ायें

फ्रीलांसिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी एक फील्ड से बंध कर न रहें। आप किसी एक काम तक सीमित नहीं रह सकते। हर काम करने की कोशिश करें। अगर आप अन्य लोगों से मदद ले रहे हैं तो वो भी मल्टी टैलेंटेड होने चाहिएं। साथ अपना नेटवर्किंग क्षेत्र बड़ा करें। यह आपको भविष्य में लंबे समय तक काम आता है क्योंकि इससे आपके संपर्क बढ़ते हैं।

ये भी पढ़ें : वकालत में करियर बनाना है तो ऐसे करें तैयारी, नहीं चलेगा दूसरा शॉर्ट-कट

जोड़ें अच्छी वर्कफोर्स

फ्रीलांसिंग के काम के दौरान कई बार आपको दूसरे लोगों की मदद लेनी पड़ती है। इसके लिए आपको उन्हें अपने से जोड़ सकते हैं और प्रोजेक्ट के आधार पर अस्थायी तौर पर काम भी दे सकते हैं। दोनों ही सूरतों में आपको अच्छी वर्कफोर्स को अपने से जोडऩे के गुर आने चाहिएं। अपने इस अनुभव को आप आगे चलकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :मॉक टेस्ट साल्व करने के लिए बनाए रणनीति, ऐसे करें तैयारी

खुद का काम शुरू करें

यदि आप अपनी पसंद के फील्ड में पार्ट टाइम काम करते हैं तो इसको खुद की कंपनी खड़ी करने का आधार बना सकते हैं। पार्ट टाइम के दौरान आपका छोटा सा दांव होता है। इसमें विफल रहने पर ज्यादा नुकसान नहीं होगा लेकिन सफल होने पर आपका सपना साकार हो जाएगा। अगर यह काम पैसे देने के साथ आपको अलग पहचान देता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story